राजस्‍थान में आगामी 48 घंटे में भारी बारिश का अलर्ट जारी, कर ले तैयारी वरना होगी मुसीबत

Heavy rain alert issued in next 48 hours in Rajasthan, prepare otherwise there will be trouble
Heavy rain alert issued in next 48 hours in Rajasthan, prepare otherwise there will be trouble
इस खबर को शेयर करें

जयपुर: मौसम विभाग ने राजस्‍थान के कई जिलों में आगामी 48 घंटों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. राजस्‍थान के कोटा उदयपुर संभाग में भारी बारिश का अनुमान जताया है. मौसम विभाग ने जारी अलर्ट में कहा है कि मध्यप्रदेश के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण राजस्‍थान के कई स्थानों पर जबरदस्त बारिश का अनुमान है.

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र वर्तमान में उत्तर-पश्चिमी मध्यप्रदेश के ऊपर स्थित है और इसके आगामी 24 घंटों में धीरे-धीरे उत्तर और उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने के बाद उत्तर-पूर्व दिशा में मुड़कर दक्षिणी उत्‍तर प्रदेश की तरफ आगे बढ़ने की संभावना है.

आईएमडी के अनुसार, इस तंत्र के प्रभाव से आगामी 48 घंटों के दौरान पूर्वी राजस्थान के अधिकांश भागों में मॉनसून के सक्रिय होने तथा हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की प्रबल संभावना है.

इसके अनुसार, 14-15 सितंबर के दौरान उदयपुर, कोटा व भरतपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश में एक-दो स्थानों पर अति भारी बारिश होने की संभावना है. बीते चौबीस घंटे में राज्‍य में एक दो स्थानों पर भारी बार‍िश हुई. सबसे अध‍िक 84 म‍िलीमीटर बार‍िश बांसवाड़ा के भूंगड़ा में हुई है.

वहीं, 16 सितंबर से पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश की गतिविधियों में कमी होगी और कोटा एवं भरतपुर संभाग में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज होने की संभावना है, जबकि पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर संभाग में आगामी दिनों में केवल छुटपुट स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है.