कई राज्यों में भारी बारिश, आंधी का अनुमान, मौसम विभाग का अलर्ट

Now humans will eat other humans! Zombie virus has become alive, was stored in ice for thousands of years
Now humans will eat other humans! Zombie virus has become alive, was stored in ice for thousands of years
इस खबर को शेयर करें

देश के कई राज्यों में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश, आंधी-तूफान से मौसम बदल सकता है। मौसम विभाग ने इस संबंध में अलर्ट जारी किया है. इसके अनुसार, पूर्वी भारत, उत्तर भारत और मध्य पश्चिमी भारत के कई हिस्सों में आंधी के साथ भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया कि गुरुवार से मौसम में बदलाव होगा. जो 14 मार्च तक जारी रहने की संभावना है। इसके अलावा हिमालय क्षेत्र में एक नया पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है। नतीजतन, उत्तर भारत सहित अन्य क्षेत्रों में भारी बारिश और तूफान आ सकता है। पहाड़ी से लेकर मैदानी इलाकों में इसका असर रहेगा और तापमान में केवल पांच दिन की गिरावट आएगी।

मौसम विभाग ने कहा कि गोवा, तटीय कर्नाटक, सौराष्ट्र, कच्छ और विदर्भ में भीषण गर्मी पड़ रही है। यह तापमान 37-39 के बीच होता है। इस तरह गुजरात, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा में अधिकतम तापमान 35-37 डिग्री के बीच दर्ज किया जा रहा है। दूसरी ओर, जम्मू संभाग, तटीय कर्नाटक और गोवा में कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान औसत से 4-6 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया। देश में पंजाब, केरल, कोंकण, गुजरात, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तर पूर्व भारत के राज्यों में औसत तापमान दो से चार डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया। बारिश की बात करें तो हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश और कुछ अन्य स्थानों पर गरज के साथ छींटे पड़े हैं।

मौसम विभाग के अलर्ट के अनुसार, पूर्वोत्तर राजस्थान, उत्तर मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, दक्षिण उत्तर प्रदेश में बारिश और आंधी की संभावना है. जबकि दो दिनों तक छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश में 13 मार्च तक बारिश और आंधी की चेतावनी दी गई है। इस दौरान कहीं-कहीं तेज हवा और ओले गिरने की भी संभावना है। मध्य प्रदेश, झारखंड और पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश और तेज हवाएं चलने की चेतावनी दी गई है।