बजरंग पूनिया को NADA ने किया सस्पेंड, इस गलती के लिए भुगतना पड़ा खामियाजा

Bajrang Punia suspended by NADA, had to suffer the consequences for this mistake
Bajrang Punia suspended by NADA, had to suffer the consequences for this mistake
इस खबर को शेयर करें

Bajrang Punia Suspended: टोक्यो ओलंपिक के ब्रॉन्ज मेडल विजेता बजरंग पूनिया को नेशनल एंट्री डोपिंग एजेंसी (NADA) ने अस्थाई तौर पर निलंबित कर दिया है. बजरंग पूनिया ने डोप टेस्ट के लिए अपना सैंपल नहीं दिया था, जिसका उन्हें खामियाजा भुगतना पड़ा है. मार्च में सोनीपत में हुए नेशनल ट्रायल्स के दौरान बजरंग पूनिया ने डोप टेस्ट के लिए सैंपल देने से इनकार कर दिया था.

बजरंग पूनिया को NADA ने किया सस्पेंड

बता दें कि अगर बजरंग पूनिया पर NADA का बैन नहीं हटा तो वह पेरिस ओलंपिक के लिए होने वाले फाइनल ट्रायल्स में हिस्सा नहीं ले पाएंगे. पेरिस ओलंपिक इस साल 26 जुलाई से 11 अगस्त तक फ़्रांस की मेजबानी में आयोजित किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक सोनीपत में आयोजित ट्रायल्स के दौरान बजरंग पूनिया ने अपने मूत्र का नमूना जमा नहीं किया था.

इस गलती के लिए भुगतना पड़ा खामियाजा

बता दें कि कुछ समय पहले बजरंग पूनिया ने एक वीडियो जारी किया था. इस वीडियो में बजरंग पूनिया ने डोप कलेक्शन किट के एक्सपायर होने की बात कही थी. इसी वजह से उन्होंने अपने यूरीन का सैंपल देने से इनकार कर दिया था. बजरंग पूनिया इस दौरान खुद को फंसाने की साजिश रचने का आरोप भी लगाते हैं. बजरंग पूनिया ने आरोप लगाया था कि नाडा के अधिकारी उनका सैंपल लेने के लिए एक्सपायर हो चुके उपकरणों का इस्तेमाल करते हैं.

NADA ने जारी किया बयान
नेशनल एंट्री डोपिंग एजेंसी (NADA) ने अपने बयान में कहा, ‘NADR 2021 के आर्टिकल 7.4 के मुताबिक बजरंग पूनिया को तत्ककालीन प्रभाव से अस्थाई तौर पर सस्पेंड किया जाता है. इस मामले की सुनवाई में अंतिम फैसला आने से पहले बजरंग पूनिया के किसी भी प्रतियोगिता या ट्रायल्स में हिस्सा लेने पर तुरंत रोक लगाई जाती है.’