हरियाणा के इस शहर में सबसे ज्यादा वायु प्रदूषण, चौंकाने वाले आंकड़े

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। देश के कई शहर विशेष रूप से उत्तरी हिस्सों में रहने वाले लोग लगातार बढ़ रहे वायु प्रदूषण और कोरोना वायरस महामारी की दोहरी मार झेल रहे हैं। वायु प्रदूषण ने न सिर्फ आम जनता, सरकार और अदालत तक के नाक में दम कर दिया है। दिल्ली और हरियाणा में तो सरकार ने स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी है। पिछले 24 घंटे के एक्यूआई लेवल की बात करें तो परिणाम चौंकाने वाले हैं। दिल्ली नहीं हरियाणा के नारनौल शहर में सबसे खराब वायु गुणवत्ता दर्ज की गई है।

दिल्ली लगातार बेहद खराब वायु गुणवत्ता में दम तोड़ रही है। हालत की गंभीरता के कारण मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक सप्ताह के लिए स्कूलों को बंद करने की घोषणा की और एक सप्ताह के लिए सभी सरकारी कार्यालयों में 100 प्रतिशत वर्क फ्रॉम होम की घोषणा की।

राजधानी दिल्ली के पड़ोसी राज्य हरियाणा ने भी राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में बढ़ते प्रदूषण के स्तर के कारण चार जिलों गुरुग्राम, फरीदाबाद, झज्जर और सोनीपत में सभी स्कूलों को 17 नवंबर तक बंद करने का फैसला किया है।

देश के कई शहरों खासकर उत्तरी भारत के शहरों में वायु प्रदूषण लगातार बढ़ता जा रहा है। वायु की गुणवत्ता बेहद खराब हो गई है। पिछले 24 घंटे के आंकड़े तो और भी चौंकाने वाले हैं। किसी शहर का एक्यूआई केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा दर्ज किया जाता है। इसके अनुसार शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 को ‘मध्यम’, 201 और 300 को ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से ऊपर वाली स्थिति में ‘गंभीर’ माना जाता है।