हरियाणा को Maruti की बड़ी सौगात! सोनीपत में बनेगा तीसरा मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। भारत में सबसे ज्यादा कार बेचने वाली कंपनी मारुति सुजुकी ने हरियाणा को तगड़ी सौगात दी है। जी हां, मनेसर (Maruti Manesar Plant) के बाद अब सोनीपत स्थित खारखोदा में मारुति सुजुकी का मैन्यूफैक्चिंग प्लांट (Maruti Sonipat Kharkhoda Plant) लगेगा और यह कंपनी का देश में तीसरा मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट होगा। मारुति सुजुकी का एक प्लांट गुजरात में है। हाल ही में हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने मारुति सुजुकी को सोनीपत में प्लांट लगाने के लिए हरी झंडी दिखाई, जिसके बाद से साफ हो गया कि हरियाणावासियों को मारुति की तरफ से अच्छी सौगात मिल रही है, जहां स्थानीय लोगों को भी इसका लाभ मिल सकता है।

आने वाली हैं मारुति सुजुकी की धांसू कारें
आपको बता दें कि मारुति सुजुकी ने बीते दिनों अपनी बजट हैचबैक मारुति सिलेरियो का नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल 2021 Maruti Celerio लॉन्च किया है और अब आने वाले दिनों में कंपनी एक से बढ़कर एक सीएनजी और डीजल-पेट्रोल से चलने वाली कारों के साथ ही इलेक्ट्रिक कारें भी लॉन्च करने की तैयारी में है। ऐसे में माना जा रहा है कि जब सोनीपत वाला मारुति प्लांट बनकर तैयार हो जाएगा तो वहां कंपनी की हजारों कारें हर महीने तैयार होगी और इसके साथ ही कंपनी 900 एकड़ के सोनीपत प्लांट में और भी जरूरी काम कर सकेगी।

प्रोडक्शन क्षमता बढ़कर 20 लाख सालाना हो जाएगी
Maruti Suzuki का जब सोनीपत स्थित मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट बनकर तैयार हो जाएगा तब इसके तीनो प्लांट की प्रोडक्शन क्षमता 20 लाख कारों की हो जाएंगी। फिलहाल कंपनी के मनेसर और गुजरात स्थित प्लांट की प्रोडक्शन कैपासिटी संयुक्त रूप से 15, 80,000 यूनिट की है। आने वाले समय में कंपनी हर महीने करीब पौने दो लाख कारें तैयार कर सकेंगी। हालांकि, इस साल मारुति सुजुकी के अप्रैल से लेकर सितंबर अवधि के दौरान कार प्रोडक्शन में पिछले साल अप्रैल-सितंबर के मुकाबले 26 फीसदी की कमी आई है, जिसकी सबसे बड़ी वजह चिप शॉर्टेज है।