हिमाचल: 8 ओमिक्रोन सहित आज 2368 लोग कोरोना संक्रमित, 7 की मौत

इस खबर को शेयर करें

शिमला। हिमाचल में कोरोना में कोरोना (Corona) दिन प्रतिदिन घातक होता जा रहा है। आज प्रदेश में आठ नए ओमिक्रोन (Omicron) के मामले सामने आए हैं। वहीं स्वास्थ्य विभाग (Health Department) की रिपोर्ट के अनुसार गुरुवार को कोरोना ने फिर रिकार्ड 2368 लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है। इसके साथ ही प्रदेश में कोरोना संक्रमण के एक्टिव केसों की संख्या 15618 पहुंच गई है। गुरुवार को कोरोना से 7 लोगों की मौत भी हुई है। जिसमें तीन कांगड़ा जिला और दो शिमला के अलावा ऊना और मंडी में भी एक-एक कोरोना संक्रमित (Corona Infected) की मौत हुई है। प्रदेश में आज 1661 कोरोना संक्रमित पूरी तरह से ठीक भी हुए हैं। हिमाचल में कोरोना संक्रमण की आज दिन तक की बात करें तो यह आंकड़ा दो लाख 54 हजार 410 पहुंच गया है। जिसमें से दो लाख 34 हजार 850 लोग ठीक हुए हैं। प्रदेश में आज तक 3899 लोगों की कोरोना से मौत हुई है। हिमाचल में आज स्वास्थ्य विभाग ने 12728 लोगों के सैंपल कोरोना (Corona Sample) जांच को लिए थे। वहीं आज 8 नए ओमिक्रोन के मामले भी सामने आए हैं। इनमें पांच लोग कुल्लू जिला और शिमला, सोलन और चंबा से एक-एक ओमिक्रोन मामले की पुष्टि हुई है।

किस जिला से कितने मामले
हिमाचल में आज सबसे अधिक सिरमौर जिला में 402 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इसके साथ ही कांगड़ा जिला में 371, सोलन में 338, मंडी में 329, शिमला (Shimla) में 229, हमीरपुर में 227, बिलासपुर में 110, कुल्लू में 137, ऊना में 131, चंबा में 64, किन्नौर में 20 और लाहुल स्पीति में 10 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

कोरोना मामले बढ़ने पर सीएम जयराम ठाकुर ने जताई चिंता
वहीं प्रदेश में लगातार बढ़ रहे कोरोना मामलों पर सीएम जयराम ठाकुर ने भी चिंता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना और मौत के मामलों में इजाफा होना चिंता की बात है, ऐसे में इसे हल्के में लेने की कोई गुंजाइश नहीं है। सभी लोग स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन का पालन करें। सीएम ने कहा कि शायद अभी कोरोना की तीसरी लहर का पीक आना बाकी है, ऐसे में सभी को विशेष एहतियात अपनाने की जरूरत है। स्वास्थ्य सेवाओं को पहले से ही प्रदेश में सुदृढ़ किया गया है। स्वास्थ्य कर्मी, डाक्टर्स और सफाई कर्मी भी संक्रमित हो रहे हैं, जो कि चिंता का विषय है। शीतकालीन प्रवास को लेकर सीएम ने कहा कि कोरोना के चलते बड़े कार्यक्रम नहीं होंगे, लेकिन यह भी ध्यान रखा जाएगा कि विकास कार्य भी प्रभावित न हों।

10 दिन में पांच गुना बढ़े कोरोना मामले
हिमाचल प्रदेश में 10 दिन के भीतर कोरोना के मामलों में पांच गुना बढ़ोतरी हुई है। आठ जनवरी के बाद प्रदेश में सक्रिय मामले बढ़े हैं। इस समय सक्रिय मामलों की संख्या 15 हजार है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक 8 जनवरी को प्रदेश में 2793 सक्रिय मामले थे। अब इनकी संख्या 15 हजार हो गई है। बेड ऑक्यूपेंसी भी लगभग पांच गुना बढ़ गई है। 8 जनवरी को कुल 51 बिस्तरों पर कोविड पॉजिटिव मरीज थे। इनमें 31 मरीजों को ऑक्सीजन की जरूरत थी। केवल 3 मरीजों को वेंटिलेटर की जरूरत थी। वीरवार तक कुल 15 हजार सक्रिय मामलों में से 249 कोविड रोगी भर्ती हैं। इनमें 132 मरीजों को ऑक्सीजन की जरूरत है और सिर्फ 2 मरीज वेंटिलेटर पर हैं, बाकी 115 मरीज कमरे की हवा में स्वस्थ हैं। प्रदेश में कोविड पॉजिटिव मरीजों के दाखिले में वृद्धि हुई है। स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने बताया कि कोविड पॉजिटिव रोगियों के कुल प्रवेश में से 0.9 प्रतिशत रोगियों को आईसीयू और वेंटिलेटर की आवश्यकता है।