हरियाणा सरकार का ऐतिहासिक कदम, इन छात्रों के लिए फ्री शिक्षा का ऐलान

इस खबर को शेयर करें

हरियाणा सरकार ने स्‍कूल फीस को लेकर बड़ी घोषणा की है. मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि जिस परिवार की आय 1 लाख 80 हजार से कम है, उन छात्रों को मुफ्त शिक्षा दी जाएगी.

मनोहल लाल खट्टर ने यह ऐलान पंचकूला में सुपर 100 प्रोग्राम के दौरान किया. उन्‍होंने कहा कि जो भी परिवार पहचान पत्र के तहत गरीब हैं, उन्‍हें इस सुविधा का फायदा मिलेगा. खट्टर ने पंचकूला में कहा कि कई छात्रों ने सिविल सर्विस एग्‍जाम 2020 और जेईई एडवांस एग्‍जाम को क्रैक किया है. वह नहीं चाहते हैं कि कोई प्रतिभावी छात्र केवल गरीबी के कारण पीछे रहे, इसलिए राज्‍य सरकार ने इस बात की घोषणा की है कि हर गरीब बच्‍चा अपने सपने को पूरा करे.

शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा सरकार का बेहतरीन कदम, पीपीपी के तहत सत्यापित गरीब परिवारों के बच्चों को मिलेगी मुफ़्त शिक्षा।

मुख्‍यमंत्री ने इस दौरान JEE advance exam में सफलता अर्जित करने वाले छात्रों की तारीफ की, उन्‍होंने कहा कि ये छात्र इस बात का बड़ा उदाहरण हैं कि सपने कैसे पूरे किए जाते हैं. कोई भी प्रतिभावान छात्रों को उनके सपने पूरे करने से नहीं रोक सकता है.

मनोहर लाल खट्टर ने कहा नई शिक्षा नीति 2021 के तहत राज्‍य में ऐसे संस्‍थान तैयार किए जा रहे हैं, जहां केजी से लेकर पोस्‍ट ग्रेजुएट तक की शिक्षा मिलेगी. इसी के तहत से 2021-22 के सत्र में कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी में केजी से पीजी तक एडमिशन देने के लिए तैयारी शुरू कर दी है. खट्टर ने कहा कि पिछले 7 सालों में ऐसे कई बड़े ऐलान हुआ है जिससे राज्‍य में शिक्षा व्‍यवस्‍था को सुधारने के काम हुए हैं, इनमें ऑनलाइन ट्रांसफर पॉलिसी भी अहम हैं. इसके तहत राज्‍य में कई अध्‍यापकों के ट्रांसफर हुए हैं, जिससे 90 फीसदी टीचर खुश हैं.