छुट्टी का आदेश जारी, 2 महीने तक बंद रहेंगे स्कूल, सर्दी देखते हुए किया ऐलान

इस खबर को शेयर करें

School Holidays 2024: दोस्तों, उत्तर भारत सहित मध्य भारत के कुछ राज्यों में नए साल के आगमन के साथ सर्दी भी पहले की तुलना में काफी ज्यादा बढ़ चुकी है।

देश के लगभग सभी राज्यों के अंदर इन दिनों सर्दी का कहर देखने को मिल रहा है। कुछ इलाकों में तो घना कोहरा और कंपकपाती ठंड का असर आम जनजीवन पर पड़ने लगा है।

ज्यादा ठंड बढ़ने की वजह से खासतौर पर स्कूली बच्चों के लिए बहुत ज्यादा परेशानी हो रही है, क्योंकि स्कूली बच्चों को सर्दी जल्दी अपनी चपेट में लेती है।

सर्दी और शीतलहर के चलते स्कूली बच्चों की पढ़ाई भी डिस्टर्ब होगी और कई तरह की बीमारियां होने का भी खतरा बना रहता है।

बच्चों की सेहत का ख्याल रखते हुए लगभग सभी राज्यों के अंदर शिक्षा विभाग की तरफ से शीतकालीन छुट्टियों (Winter Vacation) की घोषणा कर दी गई है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राजस्थान (Rajasthan), यूपी (UP), उत्तराखंड, बिहार (Bihar), मध्य प्रदेश (MP), छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के अंदर तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से भी कम जा चुका है।

वहीं देश की राजधानी दिल्ली के अंदर तो सुबह के समय में 6 डिग्री सेल्सियस तापमान रहता है, जिसकी वजह से वहां पर घना कोहरा छाया हुआ रहता है।

घना कोहरा छाने की वजह से विजिबिलिटी जीरो हो जाती है जिससे बहुत बड़ी दुर्घटना होने का खतरा रहता है। इसीलिए मौसम विभाग की तरफ से कुछ राज्यों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है।

इसी रेड अलर्ट को ध्यान में रखते हुए शिक्षा विभाग की तरफ से कुछ राज्यों में शीतकालीन अवकाश (Winter Vacation) की घोषणा कर दी गई है।

दिल्ली (Delhi) के अंदर शिक्षा विभाग ने इस बार विद्यार्थियों को विंटर वेकेशन ना देने की बात कही थी लेकिन मौसम का हालत देखते हुए दिल्ली में 8 जनवरी तक के लिए स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया है।

वही बात करें उत्तर प्रदेश की तो वहां पर भी सर्दी का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है और तापमान पहले की तुलना में बहुत ज्यादा गिर चुका है इससे पूरे प्रदेश के अंदर ठंड काफी बढ़ चुकी है।

14 जनवरी तक स्कूल बंद
यूपी में 31 दिसंबर 2023 से लेकर 14 जनवरी 2024 तक के लिए स्कूलों की छुट्टियां शिक्षा विभाग की तरफ से जारी कर दी गई है।
उत्तर प्रदेश में सर्दी के हालात को देखते हुए कई जिलों में डीएम ने अपने आधार पर ही स्कूलों को बंद (schools closed) रखने का फैसला लिया है।

दो महीने की छुट्टियां
देश में बच्चों के लिए सबसे ज्यादा छुट्टियां जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के अंदर देखने को मिल रही है। वहां पर दो महीने तक का सर्दी की छुट्टियां (Winter Holidays) घोषित की गई है।

शिक्षा विभाग की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक, 11 दिसंबर 2023 से लेकर 29 फरवरी 2024 तक के लिए स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया है।

स्कूली विद्यार्थियों को लगभग 2 महीने के आसपास की छुट्टियां जम्मू कश्मीर में मिल रही है।