मुझे घर पर दोस्तों को बुलाना बंद करना पड़ा क्योंकि मेरी बीवी उनके साथ करती है… मैं क्या करूं

I had to stop inviting friends at home because my wife does it to them... what should I do
I had to stop inviting friends at home because my wife does it to them... what should I do
इस खबर को शेयर करें

सवाल: मेरी पत्नी हमारी पर्सनल डिटेल को मेरे दोस्तों और उनकी पत्नियों के साथ शेयर करती है। इस पर हमारे बीच कई बार बहस भी हुई लेकिन उसकी इस आदत में कोई बदलाव नहीं आया। उसकी इस हरकत से मेरी लिए स्थिति बहुत शर्मनाक हो जाती है। इस कारण से मैंने लोगों को अब घर बुलाना या उनकी पार्टियों में शामिल होना भी बंद कर दिया है, क्योंकि मुझे डर है कि मेरी वाइफ लोगों के सामने उन बातों को बोल देगी जो नहीं कही जानी चाहिए। ना ही वह अपनी इस आदत को सुधार रही है, ना ही मुझे कहीं अकेले जाने देती है। यदि मैं अकेले कहीं चला जाऊं तो भी वह एक बड़ा मुद्दा बन जाता है। मुझे क्या करना चाहिए?

एक्सपर्ट की राय
आंचल नारंग, काउंसलिंग साइकोलॉजिस्ट और एनदर लाइट काउंसलिंग की संस्थापक, कहती हैं कि यह वास्तव में बहुत आम बात है। बहुत से लोगों को ऐसा लगता है कि उनके पार्टनर उनके पीठ पीछे उनके बारे में या उनके पर्सनल मैटर के बारे में बात करते हैं। जिसमें वह कंफर्टेबल नहीं होते हैं। ऐसे में जरूरी होता है कि पार्टनर से इस बारे में शांत होकर बात किया जाए।

पार्टनर को समझाएं रिश्ते की सीमा
यदि पार्टनर आपकी पर्सनल चीजों को सार्वजनिक करने से पहले कुछ नहीं सोचती हैं, तो आप उसे बहुत ही आराम से रिश्ते की सीमाओं को समझाएं। उसे बताएं कि उसकी की आदत आपको असहज करती है, और यह कोई अनुचित अपेक्षा भी नहीं है। आप उससे इस बारे में बातचीत करें कि जब वह दूसरों से पर्सनल बातें शेयर करती है तो आपको क्या बुरा लगता है।

रिश्ते पर पड़ने वाले प्रभाव को बताएं
अगर दोनों पक्ष बैठकर एक-दूसरे की भावनाओं को सुनें और समझें तो लड़ाई की गुंजाइश कम हो जाती है। इसलिए अपनी बात को बेहतर तरीके से समझाने के लिए अपनी पत्नी को एक रोमांटिक डेट पर लेकर जाएं। उसे बताएं कि आप उससे कितना प्यार करते हैं और फिर उसे यह बताएं कि जब वह दूसरे लोगों से आपके या रिश्ते के पर्सनल डिटेल दूसरों के साथ शेयर करती हैं, तो यह किस तरह से आप दोनों के बीच दरार डालने का काम करता है। उम्मीद है कि रिश्ते के खराब हो जाने के डर से वह आपकी बात समझेगी और दोबारा इस गलती को नहीं दोहराएगी।