‘मैं आपके दिलों में रहता हूं’, 40 घंटे लापता रहने के बाद मीडिया से बोले हेमंत सोरेन

'I live in your hearts', Hemant Soren told the media after being missing for 40 hours
'I live in your hearts', Hemant Soren told the media after being missing for 40 hours
इस खबर को शेयर करें

ED on Hemant Soren: झारखंड में मची सियासी हलचल के बीच मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन करीब 40 घंटे तक लापता रहने के बाद मंगलवार को मीडिया के सामने आए. दिल्ली से रांची पहुंचने के बाद उन्होंने राजधानी के बापू वाटिका में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर आयोजित समारोह में हिस्सा लिया. समारोह के बाद मीडियाकर्मियों ने हेमंत सोरेन से उनके ‘लापता’ होने के सवाल पर सवाल पूछे. इस सवाल के जवाब में सीएम सोरेन चुप्पी साध गए. हालांकि उन्होंने कहा कि वे पहले भी राज्य के मुख्यमंत्री थे, अब भी हैं और आगे भी रहेंगे.

‘मैं आपके दिलों में रहता हूं’
मीडिया कर्मियों से बात करते हुए हेमंत सोरेन ने ये तो नहीं बताया कि 40 घंटे तक वे कहां रहे थे लेकिन यह जरूर कहा, ‘मैं आपके दिलों में रहता हूं.’ बापू वाटिका में महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि देने के बाद उन्होंने कहा,‘हम सभी राष्ट्रपिता के कदमों और विचारों का अनुसरण करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. हमें गर्व है कि हमारे बीच ऐसे लोग पैदा हुए थे और हमें मार्गदर्शन दिया.’

मंत्री-विधायकों की बैठक में पत्नी कल्पना भी हुईं शामिल
बता दें कि सीएम हेमंत सोरेन 27 जनवरी की रात को नई दिल्ली के लिए रवाना हो गए थे. इसके बाद उनका अता-पता नहीं होने के दावे किये जा रहे थे, इसके बाद वे सोमवार की रात को रांची में अपने सरकारी आवास पर पहुंचे. उन्होंने अपने आवास पर विधायकों और मंत्रियों की बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें उनकी पत्नी कल्पना सोरेन भी उपस्थित थीं. झारखंड में झामुमो नीत सत्तारूढ़ गठबंधन के सभी विधायकों को राज्य की राजधानी से बाहर नहीं जाने और बैठक में शामिल होने को कहा गया था.

पत्नी कल्पना बन सकती हैं नई सीएम
यह बैठक मौजूदा राजनीतिक हालात पर पार्टी की रणनीति बनाने और बुधवार को सीएम हेमंत सोरेन से ईडी की संभावित पूछताछ के बारे में चर्चा करने के लिए बुलाई गई थी. माना जा रहा है कि अगर ईडी की ओर से हेमंत सोरेन की अरेस्टिंग की जाती है तो पार्टी उनकी पत्नी कल्पना सोरेन को नया सीएम बना सकती है. झामुमो के प्रवक्ता मनोज पांडेय ने कहा, ‘झारखंड के मुख्यमंत्री को जनता का आशीर्वाद प्राप्त है और उन्हें कोई नुकसान नहीं होगा. हम अत्याचारों का सामना करने के लिए रणनीति बना रहे हैं.’

जमीन घोटाले में कस रहा शिकंजा
ईडी कथित जमीन धोखाधड़ी मामले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सोरेन से पूछताछ करना चाहती है. ईडी ने अब तक इस मामले में हेमंत सोरेन और उनके परिवार के सदस्यों को 10 समन जारी किए हैं. अब ईडी को भेजे एक ईमेल में सीएम हेमंत सोरेन ने झारखंड में एक कथित भूमि सौदे से जुड़े धनशोधन मामले में अपना बयान 31 जनवरी को दोपहर 1 बजे अपने आवास पर दर्ज कराने पर सहमति जताई है.

दिल्ली के आवास पर की थी छापेमारी
इससे पहले ईडी के अधिकारी सोमवार को दक्षिण दिल्ली में झामुमो नेता हेमंत सोरेन के शांति निकेतन स्थित आवास पर पहुंचे. वहीं करीब 13 घंटे तक ईडी की टीम डेरा डाले रही. इस दौरान अधिकारियों ने वहां से 36 लाख रुपये, एक एसयूवी गाड़ी और कुछ दस्तावेज जब्त किए. ईडी ने रांची में सेना के कब्जे वाली 4.55 एकड़ जमीन की अवैध खरीद-फरोख्त के मामले में सोरेन के खिलाफ मामला दर्ज किया है. ईडी का कहना है कि इस मामले में सोरेन ने अपने पद का दुरुपयोग किया है.