ICSE Result 2023: बिना ट्यूशन पढ़े देहरादून के आदि ने पाई AI दूसरी रैंक, बताया सफलता का राज, ऐसे पाया मुकाम

ICSE Result 2023: Adi of Dehradun got AI second rank without studying tuition, told the secret of success, achieved this way
ICSE Result 2023: Adi of Dehradun got AI second rank without studying tuition, told the secret of success, achieved this way
इस खबर को शेयर करें

देहरादून: ब्राइटलैंड स्कूल देहरादून के 10वीं के छात्र आदि गुप्ता ने 99.60 अंक हासिल कर प्रदेश में टॉप करने के साथ ऑल इंडिया रैंक में भी दूसरा स्थान हासिल किया है। आदि ने बताया कि उन्होंने कीवर्ड्स याद रखे और इन्हीं के दम पर सफलता पाई। पटेलनगर निवासी आदि ने बताया कि उन्होंने बिना किसी ट्यूशन के 10वीं की पढ़ाई की। स्कूल में जो पढ़ाया जाता था, उस पर वह विशेष ध्यान देते थे। घर पर उसका रिवीजन करते थे। उन्होंने घर पर दो से तीन घंटे रोजाना पढ़ाई की। उन्होंने कभी भी पढ़ाई का तनाव नहीं लिया।

कीवर्ड्स याद कर लेते थे आदि
आदि ने बताया कि पढ़ाई के दौरान कीवर्ड्स बहुत जरूरी होते हैं। वह बायोलॉजी और इंग्लिश में कीवर्ड्स याद कर लेते थे। इसके अलावा साइंस और मैथ में कांसेप्ट क्लियर होना चाहिए। इससे पढ़ाई और एग्जाम में आसानी रहती है। उनके पास हिंदी, साइंस, मैथ, इंग्लिश, कंप्यूटर, इतिहास और भूगोल विषय थे। उन्होंने बताया कि उन्हें गणित, इंग्लिश लिट्रेचर, कंप्यूटर पढ़ना अच्छा लगता है। यही वजह है कि इन सभी विषय में 100 में 100 नंबर आए हैं। इसके साथ ही हिंदी पर भी मेरी कमांड अच्छी है। हिंदी में 100 में 98 नंबर आए हैं।

कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग करना चाहते हैं आदि
आदि ने बताया कि 12वीं कक्षा में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित विषय चुनेंगे। इसके ही वह जेईई की तैयारी करेंगे। वह कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग करने की सोच रहे हैं। आदि के पिता अभिषेक गुप्ता सेलाकुई स्थित मानसिक चिकित्सालय में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक हैं और मां डॉ. काजल गुप्ता एसजीआरआर मेडिकल कॉलेज में प्रोफेसर हैं।