अगर आप भी पीते हैं अदरक वाली चाय तो हो जाएं सावधान! सच्चाई जानकर उड़ जाएंगे होश

सर्दियों में कड़क चाय अदरक के बिना अधूरी लगती है। सर्दियों के मौसम में अदरक का प्रयोग बढ़ जाता है। कई सब्जियों में भी अदरक का प्रयोग होता है। वहीं काढ़ा बनाने में भी अदरक का प्रयोग किया जाता है।

If you also drink ginger tea then be careful! You will be shocked to know the truth
If you also drink ginger tea then be careful! You will be shocked to know the truth
इस खबर को शेयर करें

सर्दियों में कड़क चाय अदरक के बिना अधूरी लगती है। सर्दियों के मौसम में अदरक का प्रयोग बढ़ जाता है। कई सब्जियों में भी अदरक का प्रयोग होता है। वहीं काढ़ा बनाने में भी अदरक का प्रयोग किया जाता है। भारत, चीन और यूरोप में अदरक की सबसे ज्यादा मांग है। सर्दियों में कई लोगों को अदरक वाली चाय पीने की आदत होती है। अदरक की डिमांड बढ़ते ही बाजार में नकली अदरक बिकना शुरू हो जाती है। यह नकली अदरक आपकी सेहत को बिगाड़ सकती है। हालांकि देखकर नकली अदरक की पहचान करना मुश्किल होता है। आज हम आपको बताएंगे कि नकली और असली अदरक में कैसे फर्क करें।

अदरक के नाम पर पहाड़ी जड़
अदरक के रूप में पहाड़ी जड़ को कच्ची अदरक बताकर बेचा जाता है। ऐसे में अदरक खरीदने जाएं तो ध्यान रखें कि अदरक की त्वचा पतली हो। आप अदरक के छिलके उतारकर देखें। असली अदरक में नाखून चुभने से उसका छिलका आसानी से उतर जाएगा। इसके साथ ही आपके हाथों में बहुत तेज खुशबू रह जाएगी। अगर अदरक का छिलका बहुत ही कठोर है तो आप न खरीदें क्योंकि वह नकली है।

चमकदार दिखने वाली अदरक से भी रहें दूर
कई लोग मिट्टी लगी हुई अदरक की जगह साफ अदरक खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं। हालांकि आपको अपनी इस आदत को बदल लेना चाहिए क्योंकि यह आपकी सेहत बनाने की जगह उसको बिगाड़ सकती है। दरअसल,आजकल दुकानदार अदरक को साफ करने के लिए एक प्रकार के एसिड का प्रयोग करते हैं। ऐसी अदरक एसिड से धुली होने के कारण दिखने में साफ नजर आती है। लेकिन यह साफ अदरक आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकती है।