अगर आपको इन 10 बीमारियों में से एक भी है तो ट्रेन में मिलेगी छूट! किराया 75 फीसदी तक कम होगा

If you have one of these 10 diseases then you will get discount in the train! Rent will be reduced by up to 75 percent
If you have one of these 10 diseases then you will get discount in the train! Rent will be reduced by up to 75 percent
इस खबर को शेयर करें

भारतीय रेलवे हर वर्ग के हिसाब से सुविधाएं प्रोवाइड करता है और जरुरतमंद लोगों को किराए में छूट भी देता है. अक्सर लोगों का मानना होता है कि ट्रेन के किराए में सीनियर सिटीजन और दिव्यांग लोगों को छूट मिलती है. लेकिन रेलवे की ओर से कई वर्ग के लोगों को छूट दी जाती है, जिसमें बीमार लोग भी शामिल है. रेलवे की ओर से कुछ खास बीमारी से ग्रसित लोगों को किराए में छूट का प्रावधान है. ऐसे में सवाल है कि आखिर वो बीमारियां कौनसी हैं और उन बीमारियों से ग्रसित लोगों को कितनी छूट दी जाती है?

तो आज हम आपको उन सभी बीमारियों के बारे में बता रहे हैं, जिनके मरीजों को छूट मिलती है. साथ ही जानते हैं कि आखिर उन्हें कितने रुपये का डिस्काउंट मिलता है. ऐसे में आप भी किसी परिचित को ये जानकारी देकर किराए में मिलने वाली छूट के बारे में बता सकते हैं.

किन लोगों को मिलती है छूट?
– कैंसर के मरीजों को और उनके साथ जा रहे एक अटेंडेंट को किराए में छूट का प्रावधान है. अगर वे इलाज के लिए कहीं जा रहे हैं तो एसी चेयर कार में 75 फीसदी की शूट मिलती है. वहीं एसी-3 और स्लीपर में 100 फीसदी की छूट मिलती है. वहीं, फर्स्ट क्लास, सेकेंड एसी क्लास में 50 फीसदी की छूट मिलती है.

– थैलेसीमिया, हार्ट पैशेंट, किडनी पैशेंट को भी किराए में छूट मिलती है. हार्ट पैशेंट अगर हार्ट सर्जरी के लिए और किडनी पैशेंट किडनी ट्रांसप्लांट या डायलिसिस के लिए जाते हैं तो किराए में छूट का प्रावधान है. इस स्थिति में एसी-3, एसी चेयर कार, स्लीपर, सेकेंड क्लास, फर्स्ट एसी में 75 फीसदी की छूट मिलती है. इसके साथ ही मरीज के साथ जा रहे एक व्यक्ति को भी छूट का फायदा मिलता है.

– इसके साथ ही हीमोफीलिया मरीजों को भी इलाज के लिए जाते वक्त किराए में छूट मिलती है. इन मरीजों के साथ ही एक और व्यक्ति को भी किराए में छूट मिलती है. इन लोगों को सेकेंड क्लास, स्लीपर, फर्स्ट क्लास, एसी-3, एसी चेयर कार में 75 फीसदी की छूट मिलती है.

– टीबी के मरीजों को भी इलाज के लिए जाने के लिए किराए में छूट का प्रावधान है. इन रोगियों को सेकेंड, स्लीपर और फर्स्ट क्लास में 75 फीसदी की छूट मिलती है. वहीं, एक और व्यक्ति को भी किराए में छूट दी जाती है.

– बिना इंफेक्शन वाले कुष्ठ रोगियों को भी सेकेंड, स्लीपर और फर्स्ट क्लास में 75 फीसदी की छूट दी जाती है.

– एड्स के मरीजों को भी इलाज के लिए जाते वक्त सेकेंड क्लास में 50 फीसदी की छूट दी जाती है.

– ओस्टोमी के मरीजों को भी फर्स्ट और सेकेंड क्लास में मंथली सेशन और क्वाटर सेशन के लिए टिकट में छूट मिलती है.

– वहीं, एनिमिया के मरीजों को भी स्लीपर, एसी चेयर कार, एसी-3 टियर और एसी-2 टियर में 50 फीसदी की छूट दी जाती है.