Google Pay, PhonePe या Paytm से करते हैं पेमेंट तो जरूर जान लें ये 5 बातें, वरना हो सकते हैं कंगाल

If you pay with Google Pay, PhonePe or Paytm, then definitely know these 5 things, otherwise you can be poor.
If you pay with Google Pay, PhonePe or Paytm, then definitely know these 5 things, otherwise you can be poor.
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment) या UPI के जरिए पेमेंट का दौर शुरू हो गया है। देश में बड़ी संख्या में लोग गूगल पे, पेटीएम और फोन पे जैसे ऐप्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके जरिए कोई भी अपने स्मार्टफोन पर बस कुछ ही टैप कर आप तुरंत, सुरक्षित और परेशानी मुक्त तरीके से पैसे भेज या प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन जैसे-जैसे ऑनलाइन लेनदेन आम होता जा रहा है, वैसे-वैसे ऑनलाइन धोखाधड़ी भी बढ़ती जा रही है। साइबर अपराधी (Cyber Criminal) बेखबर लोगों को धोखा देने और उनके पैसे चुराने के लिए लगातार नए तरीके ला रहे हैं। आपकी जरा सी गलती आपका बैंक अकाउंट खाली कर सकती है। यहां हम आपको 5 ऐसी बातें बता रहे हैं जिनको याद रख आप ऑनलाइन या UPI फ्रॉड से बच सकते हैं।

Google Pay, PhonePe या Paytm से पेमेंट करते समय याद रखें ये बातें

एक से ज्यादा ऐप्स का इस्तेमाल करने से बचें
आपको अपने फ़ोन में एक से ज्यादा पेमेंट एप्लिकेशन रखने से बचना चाहिए। अगर जरूरत भी पड़े तो हमेशा PlayStore या App Store से केवल विश्वसनीय और वेरिफाइड पेमेंट एप्लिकेशन ही इंस्टॉल करना चाहिए।

शेयर न करें PIN
अपने यूपीआई पिन को किसी के साथ भी शेयर ना करें। यह नियम आपके दोस्तों और करीबी लोगों के लिए भी लागू होता है। अगर आपको लगता है कि आपका पिन दूसरे लोगों को पता लग चुका है तो उसे तुरंत बदल दें।

ऐप को करते रहें अपडेट
सभी ऐप्स मेकर कंपनियां समय-समय पर अपडेट जारी करती रहती हैं। इसके जरिए ऐप्स में नए फीचर्स को जोड़ा जाता है और सेफ्टी को बढ़ा दिया जाता है। आपको हमेशा UPI पेमेंट ऐप को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करते रहना चाहिए।

स्क्रीन लॉक
सिर्फ स्मार्टफोन में नहीं, इन ऐप्स पर भी लॉक लगाकर रखें। कई बार फोन खो जाने की स्थिति में या गलत हाथों में जाने पर आपके बैंक अकाउंट को खाली किया जा सकता है। पासवर्ड रखते समय अपने नाम, मोबाइल नंबर या डेट ऑफ बर्थ का इस्तेमाल ना करें।

ऐसे लिंक्स पर न करना क्लिक
बहुत से लोग आपको व्हाट्सएप या ईमेल पर कुछ लिंक भेजते हैं और पैसों का लालच देकर इस लिंक पर क्लिक करने के लिए कहते हैं। इसके अलावा कुछ जालसाज आपको बैंक कर्मचारी बन कर धोखा देने की कोशिश करते हैं और आपसे आपकी डिटेल भी पूछते हैं। किसी भी अनजान लिंक पर कभी भी क्लिक न करें।