बीयर पीने के बाद नजर आएं ये 4 लक्षण तो आज ही बना लें दूरी, वरना मुसीबत में फंस जाएंगे

If you see these 4 symptoms after drinking beer, make a distance today, otherwise you will get into trouble.
If you see these 4 symptoms after drinking beer, make a distance today, otherwise you will get into trouble.
इस खबर को शेयर करें

Beer Consumption and Health: अक्सर पार्टियों में आपने लोगों को बीयर की केन या बोतल के साथ एंजॉय करते हुए देखा होगा. बीयर सबसे पसंदीदा पसंदीदा एल्कोहॉलिक ड्रिंक मानी जाती है. दुनियाभर में करोड़ों लोग इसका सेवन करतेे हैं. आज के दौर में बीयर पीना एक शौक की तरह बन गया है. कुछ खास मौकों पर बीयर पीने का ट्रेंड तेजी से बढ़ता जा रहा है. बीयर में आमतौर पर 5-6 पर्सेंट एल्कोहल होता है. इसका सेवन करने से हेल्थ को कुछ फायदे होते हैं, लेकिन इसकी लत आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती है. लंबे समय तक बीयर पीने से शरीर को कई गंभीर नुकसान होते हैं. आज आपको कुछ ऐसी परेशानियों के बारे में बता रहे हैं, जिनके दिखने पर बीयर से तुरंत दूरी बना लेनी चाहिए. वरना आप गंभीर बीमारी का शिकार हो जाएंगे.

ये लक्षण दिखने पर बीयर को कहें गुडबाय

एंजाइटी और डिप्रेशन: हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार ज्यादा मात्रा में लंबे समय तक बीयर पीने से एंजाइटी और डिप्रेशन का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. अगर आपको एंजाइटी या डिप्रेशन जैसा महसूस हो तो तुरंत बीयर पीना बंद कर देना चाहिए. आपने इसे नजरअंदाज किया तो समस्या ज्यादा बढ़ सकती है. तमाम लोग स्ट्रेस को कम करने के लिए बीयर पीते हैं, लेकिन फायदे के बजाय नुकसान हो सकता है.

लिवर में दिक्कत: अगर आपको डाइजेशन की परेशानी आ रही है और लिवर की फंक्शनिंग सही तरीके से नहीं हो रही है तो बीयर पीना बिल्कुल छोड़ देना चाहिए. एल्कोहल की वजह से एल्कोहॉलिक हेपिटाइटिस जैसी गंभीर समस्या हो सकती है. इससे बचने के लिए बीयर से दूरी बना लें. कई स्टडी में यह बात सामने आई है कि ज्यादा बीयर पीने से सिरोसिस का खतरा बढ़ जाता है.

मोटापा बढ़ना: बीयर पीने की वजह से लोगों का वजन तेजी से बढ़ सकता है और आमतौर पर यह मोटापे का रूप ले लेता है. बीयर की 1 कैन में करीब 153 कैलोरी होती है. इसका लगातार सेवन मोटापा बढ़ा देता है. अगर आपका मोटापा बढ़ रहा है तो तुरंत अलर्ट होने की जरूरत है. ऐसी कंडीशन में आपको बीयर से दूरी बना लेनी चाहिए.

हाई ब्लड प्रेशर: अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं तो बीयर आपकी इस समस्या को गंभीर बना सकती है. ब्लड प्रेशर के मरीजों को एल्कोहल वाली किसी भी ड्रिंक का सेवन नहीं करना चाहिए. एल्कोहल ड्रिंक पीने से गले और मुंह के कैंसर सहित कई तरह के कैंसर का जोखिम भी बढ़ जाता है. डायबिटीज के मरीजों को भी बीयर नहीं पीनी चाहिए.