ताउते तूफान का असर: यूपी के कई जिलों में बारिश

इस खबर को शेयर करें

 

लखनऊ। ताउते तूफान का असर लगभग भारत के सभी राज्यों में देखा जा रहा है। इसका असर अब उत्तर भारत के भी मौसम में दिखने लगा है। जहां यूपी के कई जिलों में मंगलवार को बारिश हुई तो वहीं बुधवार को भी बारिश होती रही है। यह सिलसिला यूपी के कई जिलों में रुक-रुककर चलता रहा। ने पहले ही 19 और 20 मई को बारिश की संभावना जताई थी।

इन जिलों में हो रही बारिश
बुधवार सुबह से लखनऊ, बाराबंकी, गाजियाबाद, सहारनपुर, मथुरा, प्रतापगढ़, अयोध्या, वाराणसी, हमीरपुर, प्रयागराज, कासगंज और बस्ती में बारिश हो रही है। कई जिलों में झमाझम बारिश हो रही है तो कई जिलों में रुक-रुक कर बारिश जारी है। बारिश होने से मौसम सुहाना हो गया है। बारिश होने से मौसम ठंडा हो गया है। वहीं, कई जिलों से सरकारी क्रय केंद्र पर गेहूं भीगने की खबर सामने आ रही है। इससे कई क्विंटल गेहूं खराब होने की आशंका है।

गुरुवार को भी बारिश के आसार
पश्चिमी विक्षोभ और ताउते तूफान के असर से मंगलवार को शहर समेत पूरे प्रदेश में मौसम सुहाना रहा‌। इस बीच गुरुवार को के साथ 30 से 40 किमी की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

तापमान में गिरावट दर्ज
लखनऊ में मंगलवार सुबह से बादल छाए रहे और कई जगह बूंदाबांदी और हल्की बारिश हुई। अमौसी स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र में 1.1 मिमी बारिश दर्ज की गई। इस बीच तापमान में काफी गिरावट आई। दिन का पारा सामान्य से 9.3 डिग्री कम 30.6 डिग्री सेल्सियस रहा, हालांकि इससे पहले सोमवार रात न्यूनतम तापमान 25.6 डिग्री था।

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि दक्षिणी राजस्थान की तरफ बढ़ते हुए ताउते तूफान के कमजोर पड़ने की संभावना है‌। तूफान कम दबाव के क्षेत्र में बदल जाएगा, जिसका आंशिक असर प्रदेश में भी दिखेगा। उत्तर प्रदेश के दक्षिण पश्चिमी भाग में साइकोलोनिक सर्कुलेशन बना है। इसके असर से अगले दो दिन बारिश के आसार हैं।
कई जिलों में आंधी और भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने कुछ जिलों में भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की है। महोबा, हमीरपुर, बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, कौशांबी, प्रयागराज, शाहजहांपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बिजनौर, जीबीनगर, गाजियाबाद, हापुड़, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, बस्ती और अयोध्या में बुधवार को काफी तेज बारिश होने की संभावना जताई थी।

वहीं, शाहजहांपुर, शामली, मुजफ्फफरनगर और बिजनौर में 30-40 किमी की रफ्तार से आंधी भी चल सकती है।