राजस्थान में पारा माइनस 3 डिग्री सेल्सियस और जम गई बर्फ, अगले कुछ दिनों तक…

इस खबर को शेयर करें

जयपुर: इन दिनों मौसम अपना मिजाज बदल रहा है। कहीं बर्फीली हवाओं से साथ धूजणी तो कहीं तेज धूप से राहत दे रहा है। राजस्थान में पिछले करीब 15 दिन से सर्दी का दौर जारी है लेकिन गुरुवार को मौसम के दो रूप देखने को मिले। माउंट आबू में पारा माइनस 3 तीन डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और वहां बर्फ की चादर सी जम गई। दूसरी ओर जयपुर में दिनभर तेज धूप खिली रही जो शाम तक जारी रही। हालांकि शाम के यह ठंडी हवाएं चली लेकिन दिनभर खिली धूप ने लोगों को बड़ी राहत दी।

फतेहपुर और जोबनेर में भी पारा माइनस में

हिल स्टेशन माउंट आबू में गुरुवार का दिन इस सीजन सबसे ठंडा दिन रहा। पहली बार तापमान माइनस 3 डिग्री पहुंच गया। उधर सीकर, फतेहपुर और जोबनेर में भी पारा माइनस में पहुंच गया। माउंट आबू में पेड़ों पर ओस की बूंदे जमने से सफेद चादर नजर आने लगी। सीकर और फतेहपुर में बर्तनों में रखा पानी जम गया और घरों के बाहर खड़ी कारों सीसे और छत पर भी बर्फ की परत जम गई। फतेहपुर में पारा माइनस 1.5 और जोबनेर में माइनस 1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

जयपुर में आज भी मौसम साफ रहेगा

गुरुवार शाम को ठंडी हवाएं चलने और रात के समय कोहरा छाने से ठिठुरन बढ़ गई थी लेकिन मौसम विभाग का कहना है कि जयपुर में शुक्रवार को भी मौसम साफ रहेगा। गुरुवार को सुबह साढ़े सात बजे धूप खिल गई थी। उसी तरह शुक्रवार को भी सुबह सुबह ही धूप खिल जाएगी। जयपुर में दिन का अधिकतम तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यानी दिन में राहत और रात में ठंड का प्रकोप।

प्रदेश के अन्य शहरों का न्यूनतम तापमान

शहरन्यूनतम तापमान
माउंट आबूमाइनस 3 डिग्री सेल्सियस
फतेहपुरमाइनस 1.5 डिग्री सेल्सियस
जोबनेरमाइनस 1 डिग्री सेल्सियस
सीकरमाइनस 0.5 डिग्री सेल्सियस
चूरू1 डिग्री सेल्सियस
पिलानी2.2 डिग्री सेल्सियस
अलवर2.2 डिग्री सेल्सियस
करौली2.7 डिग्री सेल्सियस
भीलवाड़ा3.7 डिग्री सेल्सियस
संगरिया हनुमानगढ़3.7 डिग्री सेल्सियस
श्रीगंगानगर4.3 डिग्री सेल्सियस
वनस्थली4.5 डिग्री सेल्सियस
जयपुर5.2 डिग्री सेल्सियस
सिरोही5.6 डिग्री सेल्सियस
जवाई बांध पाली5.2 डिग्री सेल्सियस
बीकानेर5.8 डिग्री सेल्सियस