सुबह सुबह देश की जनता को महंगाई का तगडे वाला झटका, बढ गये इतने दाम कि…

In the morning, the people of the country got a big shock of inflation, the prices increased so much that...
In the morning, the people of the country got a big shock of inflation, the prices increased so much that...
इस खबर को शेयर करें

Cement Price Update: अगर आप मकान बना रहे हैं या हाल-फिलहाल में बनाने की प्‍लान‍िंग कर रहे हैं तो यह खबर आपको झटका दे सकती है. जी हां, सीमेंट कंपन‍ियों की तरफ से एक बार फिर से कीमत बढ़ाने की तैयारी की जा रही है. सीमेंट के दाम में बढ़ोतरी देश के कई राज्‍यों में होगी. सूत्रों का दावा है क‍ि 1 अक्‍टूबर से दक्षिण और उत्‍तर भारत के राज्‍यों में सीमेंट महंगा हो जाएगा. दक्षिण भारत में सीमेंट के रेट में 30-40 रुपये प्रति बोरी तक का इजाफा हो सकता है. वहीं, नॉर्थ में कीमत 10 से 20 रुपये प्रत‍ि बैग तक बढ़ सकती हैं.

10-35 रुपये प्रति बैग तक की कीमत बढ़ी

इससे पहले सितंबर की शुरुआत में भी सीमेंट कंपनियों की तरफ से कीमत में 10-35 रुपये प्रति बैग तक का इजाफा क‍िया गया था. उस समय सीमेंट की कीमत में इजाफा देश के सभी एर‍िया में की गई थी. आपको बता दें अगस्‍त में भी मासिक आधार पर भाव 1 से 2 प्रत‍िशत तक चढ़े थे. सीमेंट की कीमत में तेजी आने का कारण मांग में तेजी बताई जा रही है. बार‍िश कम होने के कारण सीमेंट की ड‍िमांड बढ़ गई है.

40 रुपये तक बढ़ सकती है कीमत
सीमेंट का रेट बढ़ने से दूसरी तिमाही में कंपनियों का कामकाजी मुनाफा (EBITDA) अच्‍छा रहने का अनुमान जताया जा रहा है. मार्जिन में भाव के साथ एनर्जी कॉस्ट में गिरावट से इसे सपोर्ट मिलेगा. जानकारों की तरफ से सीमेंट कंपन‍ियों के स्‍टॉक में न‍िवेश करने की सलाह दी जा रही है. सहयोगी चैनल जी ब‍िजनेस की रिसर्च के अनुसार 1 अक्टूबर से दक्षिण और उत्तर भारत में सीमेंट की कीमत में बढ़ोतरी होगी. कीमत में 10 रुपये से लेकर 40 रुपये प्रति बैग तक का इजाफा हो सकता है.

एक्सिस सिक्योरिटीज की तरफ से अल्ट्राटेक सीमेंट को 9,520 रुपये के टॉरगेट पर ‘खरीदने’ की सलाह दी गई है. ब्रोकरेज की तरफ से कहा गया क‍ि कंपनी की आर्गेन‍िक कैप‍िस‍िटी एक्‍सपेंशन की योजना अच्छी तरह से आगे बढ़ रही है. आने वाले व‍ित्‍त वर्ष 2025-26 में कंपनी की ग्राइंड‍िंग कैपेस‍िटी 135.1 mtpa से बढ़कर 165 mtpa हो जाएगी.