छत्तीसगढ़ में अगले 4 घंटे में आंधी-तूफान के साथ ओलावृष्टि की चेतावनी, जानें अपने जिले का हाल

इस खबर को शेयर करें

Chhattisgarh Weather News: छत्तीसगढ़ में आज मौसम का मिजाज बदल गया है. अगले 4 घंटे के लिए मौसम विभाग ने चेतावनी जारी किया है. इसमें सरगुजा और बिलासपुर संभाग के अधिकांश जिलों में आंधी तूफान और ओलावृष्टि की संभावना है. इसके लिए रायपुर के मौसम विज्ञान केंद्र ने चतावनी जारी की है.

अगले 4 घंटे के लिए अलर्ट
दरअसल एक दिन पहले रायपुर मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ में बारिश की चेतावनी जारी किया था. इसके अनुसार 24 फरवरी से अगले 3 दिनों तक उत्तर छत्तीसगढ़ से दक्षिण छत्तीसगढ़ तक बारिश की संभावना जताई थी. इसी का प्रभाव उत्तर छत्तीसगढ़ यानी सरगुजा संभाग में दिखने लगी है. अगले 4 घंटे के लिए सरगुजा और बिलासपुर संभाग में बिजली गिरने के साथ ओला वृष्टि के आसार हैं.

इन जिलों में ओलावृष्टि की चेतावनी
रायपुर मौसम विभाग के विज्ञानी एच पी चंद्रा ने बताया कि अगले चार घंटे में सरगुजा संभाग के सभी जिलों में एक दो स्थानों पर गरज चमक आंधी चलने, आकाशीय बिजली गिरने और ओलावृष्टि की संभावना है. इसी तरह सरगुजा संभाग के नीचे स्थित बिलासपुर संभाग के बिलासपुर, मुंगेली, कोरबा और उससे लगे जिलों में आकाशीय बिजली गिरने और आंधी चलने की संभावना है.

न्यूनतम तापमान 3 से 4 डिग्री बढ़ने की संभावना
गौरतलब है कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा दक्षिण-पश्चिम राजस्थान के ऊपर 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. अरब सागर से आने वाले पश्चिमी हवाओं और बंगाल की खाड़ी से आने वाले गर्म और नमी युक्त दक्षिणी हवाओं का संगम स्थल अभी पूर्वी मध्य प्रदेश में है. इसके कारण राज्य के आज उत्तरी भाग में एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने अथवा छींटे पड़ने की संभावना है. प्रदेश में न्यूनतम तापमान में 3 से 4 डिग्री बढ़ने की संभावना है.