राजस्थान में महंगाई डायन का कहर, डीजल से भी महंगी हुई सीएनजी

Inflation witch wreaks havoc in Rajasthan, CNG becomes more expensive than diesel
Inflation witch wreaks havoc in Rajasthan, CNG becomes more expensive than diesel
इस खबर को शेयर करें

जयपुर। पेट्रोल और डीजल के दाम अवश्य पिछले 121 दिनों से थमे हुए हैं, लेकिन राजस्थान समेत पूरे देश में सीएनजी के दामों में लगातार बढ़ोतरी जारी है। जयपुर समेत राज्य के 5 जिलों में सीएनजी एक मात्र अधिकृत विक्रेता टोरेंट गैस ने एक बार फिर सीएनजी के दाम बढ़ा दिए हैं। इस बढ़ोतरी के बाद अब जयपुर में सीएनजी के दाम 95 रुपए प्रति किलो हो गए हैं। अलवर में भी इसके दाम अब 95 रुपए प्रति किलो हो गए हैं। सीएनजी के ये दाम पूरे देश में कमोबेश सबसे अधिक हैं।

चार महीने में 25 रुपए बढ़े CNG के दाम इस तरह जहाँ पेट्रोल और डीजल के दाम रुके हुए हैं वहीं सीएनजी के दामों लगातार बढ़ोतरी जारी है। राजस्थान के जयपुर में डीजल के दाम फिलहाल 93 रुपए 72 पैसे बने हुए हैं और पेट्रोल के दाम 108 रुपए 48 पैसे पर स्थिर बने हुए हैं। बता दें 31 मार्च को जयपुर में सीएनजी के दाम 70 रुपए प्रति किलो थे। अब 3 अगस्त को इसके दाम बढ़कर 95 रुपए प्रति किलो हो गए हैं। इस तरह पेट्रोल और डीजल के दामों में भले ही 5 अप्रेल के बाद से विराम लगा हुआ है, लेकिन वैकल्पिक ईंधन बनकर उभर रहे सीएनजी के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं। मात्र चार महीने से कम समय में जयपुर में सीएनजी के दाम 25 रुपए प्रति किलो तक बढ़ चुके हैं।

राजस्थान में सीएनजी सबसे महंगी इसमें भी राजस्थान में सीएनजी भी देश में कमोबेश सबसे महंगी बनी हुई है। इसका कारण है राजस्थान में सीएनजी पर वैट पूरे देश में लगभग सबसे अधिक होना। राजस्थान में सीएनजी पर वैट 14.50 प्रतिशत है तो दिल्ली में ये शून्य और महाराष्ट्र में 3 प्रतिशत है। हरियाणा में ये 5.25 प्रतिशत है और उत्तर प्रदेश में ये वैट 12.5 प्रतिशत है। गुजरात में अवश्य राजस्थान से अधिक 15 प्रतिशत वैट है। लेकिन गुजरात समुद्री सीमा से जुड़ा होने के कारण यहां पर सीएनजी की ट्रांसपोर्टेशन की लागत अपेक्षाकृत कम है, इसलिए गुजरात में भी सीएनजी के दाम राजस्थान से कम ही बने हुए हैं।

मुंबई में 20 दिन में दूसरी बार बढ़े दाम बता दें, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के लोगों को भी बीते 20 दिनों में महंगाई का दूसरा झटका लगा है। यहां एक बार फिर सीएनजी के दाम में भारी बढ़ोत्तरी कर दी गई है। मुंबई में सीएनजी (Mumbai CNG Price) और PNG की सप्लाई करने वाली महानगर गैस लिमिटेड (MGL) ने सीएनजी की कीमत में छह रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की है। इससे पहले एमजीएल ने बीते 13 जुलाई को कीमतों में बढ़ोतरी की थी। उस समय सीएनजी चार रुपये प्रति किलो महंगी हुई थी। इस प्रकार मात्र 20 दिनों के भीतर सीएनजी की कीमतों में 10 रुपये की बढ़ोत्तरी हो गई है।

ताजा बढ़ोत्तरी के बाद मुंबई में सीएनजी के दाम बढ़कर 86 रुपये प्रति किलोग्राम हो गए हैं। वहीं घरेलू पीएनजी यानि पाइप्ड नेचुरल गैस के दाम अब बढ़कर 52.50 रुपये प्रति यूनिट हो गए हैं। एमजीएल ने एक बयान में कहा, गैस लागत में उल्लेखनीय वृद्धि के कारण हमने लागत की भरपाई करने का फैसला किया है।