Hotel Room Tips: होटल के कमरे में घुसते ही पहले कर लें ये काम, नहीं तो बाद में पड़ेगा पछताना!

Hotel Room Tips: Do this work first as soon as you enter the hotel room, otherwise you will regret it later!
Hotel Room Tips: Do this work first as soon as you enter the hotel room, otherwise you will regret it later!
इस खबर को शेयर करें

Hotel Room Tips: हम सभी को कभी न कभी होटल में ठहरने की जरूरत पड़ती है. कभी किसी काम के सिलसिले में को कभी घूमने के लिए लोग होटल में रुकते हैं. आजकल तो ऑनलाइन ही होटल रूम बुक किए जा सकते हैं. जब भी होटल के रूम में एंट्री लेते हैं, तो देखने में लगता है कि कमरा एकदम साफ सुथरा है. लेकिन कभी आपने सोचा है कि क्या वाकई में होटल रूम हाइजीनिक हैं? होटल रूम के अनहाइजीनिक होने से आप कई तरह की खतरनाक बीमारियों का शिकार हो सकते हैं. आज हम आपको कुछ जरूरी टिप्स बता रहे हैं, जिससे आप होटल्स में सेफ रह सकेंगे.

रूम के बाथरूम को चेक करें

होटल के रूम में घुसने के बाद सबसे पहले आप बाथरूम को चेक करें. कई बार हाउसकीपिंग स्टाफ आपके टॉयलेट को ठीक से साफ नहीं करते. ऐसे में ये कई तरह की बीमारियां फैला सकता है. इसलिए होटल के कमरे में बाथरूम का इस्तेमाल करने से पहले बाथरूम के फर्श पर एक मग गर्म पानी के छींटे मारें ताकि यह चेक किया जा सके कि वो साफ है या नहीं.

होटल के गिलास करें चेक

होटल रूम में पानी पीने के लिए दिए जाने वाले गिलास को जरूर चेक करें. ये कमरे में मौजूद सबसे गंदी जगहों में से एक ये गिलास हो सकते हैं.अगर इनमें किसी तरह का कोई दाग या फिर कोई निशान दिख रहा है तो उसे होटल स्टाफ से बदलने को कहें. अगर उनमें पानी के निशान बने हुए हैं जैसे अधिकतर बर्तनों को एयर ड्राई करते समय आ जाते हैं तो आपको ये ध्यान रखना होगा कि इन्हें या तो पहले खुद एक बार साफ करके इस्तेमाल करें या फिर इन्हें बदलवा दें.

टीवी और एसी का रिमोट

होटल के कमरे में मौजूद टीवी और एसी का रिमोट भी कई बार गंदे होते हैं. उसपर कई लोगों के हाथ लगे होते हैं. 2020 में आई Inside Edition की रिपोर्ट बताती है कि होटल के कमरे में मौजूद टीवी रिमोट इतना गंदा होता है कि उसमें कोविड-19 ही नहीं बल्कि E.coli जैसे वायरस भी मिले हैं. इसलिए रिमोट का इस्तेमाल करते वक्त सैनिटाइजर का उपयोग करें.