गद्दे की जगह बेड पर बिछे थे नोट ही नोट, छापे में कैश देख फटी रह गई अफसरों की आंखें, मशीन भी हो गई गरम

इस खबर को शेयर करें

बेंगलुरु: आयकर विभाग के अधिकारियों को बेंगलुरु के एक फ्लैट में बिस्तर के नीचे करोड़ों की नकदी मिली है। आयकर अधिकारी मामले के सिलसिले में एक पूर्व महिला पार्षद और उसके पति से पूछताछ कर रहे हैं। पांच राज्यों, खासकर राजस्थान में विधानसभा चुनावों के लिए फंडिंग के लिए बेंगलुरु में सोने के आभूषण विक्रेताओं और अन्य स्रोतों से बड़ी मात्रा में धन इकट्ठा किया जा रहा है। इस संबंध में सूचना मिलने पर आयकर विभाग शहर में छापेमारी कर रहा है। आरटी नगर के पास आत्मानंदा कॉलोनी स्थित एक फ्लैट में छापेमारी के दौरान 42 करोड़ रुपये की नकदी मिली। सूत्रों ने बताया कि बिस्तर के नीचे 23 बक्सों में 42 करोड़ रुपये मूल्य के 500 रुपये के नोट रखे हुए थे।

अपनी दिवाली को बेहतर बनाएं- वॉशिंग मशीन पर पाएं 65% तक की छूट |
फ्लैट खाली था और वहां कोई नहीं रहता था, हालांकि, आईटी अधिकारी फ्लैट मालिक के विवरण के बारे में चुप्पी साधे हुए हैं। घटनाक्रम के बाद, आयकर अधिकारी पूर्व पार्षद और उनके पति से उनके आवास पर पूछताछ कर रहे हैं।

पूर्व पार्षद हैं अश्वथम्मा
विभाग ने अभी तक आधिकारिक तौर पर संचालन के बारे में एक बयान जारी नहीं किया है। बताया जा रहा है कि आरटी नगर की आत्मानंद कॉलोनी में बीबीएमपी की पूर्व पार्षद अश्वथम्मा और उनके पति आर अंबिकापति के फ्लैट से 40 करोड़ रुपये से अधिक का कैश मिला है।

कौन हैं अंबिकापति
अंबिकापति दो बीबीएमपी सिविल ठेकेदार संघों में से एक के अध्यक्ष हैं और डी केम्पन्ना की अध्यक्षता वाले कर्नाटक राज्य ठेकेदार संघ के उपाध्यक्ष हैं। अंबिकापति ने ही आरोप लगाया था कि पिछली सरकार (बीजेपी) सभी परियोजनाओं पर 40% कमीशन ले रही थी। वह राज्य संघ के उन पदाधिकारियों में से थे जिन्हें दिसंबर 2022 में भाजपा के मुनिरत्न द्वारा दायर मानहानि के मामले में गिरफ्तार किया गया था। बाद में उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया।

शुरू हुई राजनीति
बीजेपी के कई विधायकों और पूर्व मुख्यमंत्री एच. डी. कुमारस्वामी ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि यह धन विभिन्न राज्यों में चुनाव के लिए धन जुटाने के लिए कांग्रेस के ‘अवैध’ संग्रह का हिस्सा था। उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने आरोपों का खंडन किया और आयकर अभियान को राजनीति से प्रेरित करार दिया।

पूर्व मंत्री ने साधा निशाना
पूर्व मंत्री सी. एन. अश्वथ नारायण और पूर्व मुख्यमंत्री एच. डी. कुमारस्वामी ने शुक्रवार को कांग्रेस के खिलाफ नए आरोप लगाने के लिए ठेकेदारों के खिलाफ आयकर की तलाशी और जब्ती अभियान का इस्तेमाल किया। नारायण भाजपा से हैं, जिसने 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए कुमारस्वामी की जद (एस) के साथ चुनाव पूर्व गठबंधन किया है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार पर 40% भ्रष्टाचार का झूठा आरोप लगाने वाले व्यक्ति के घर में 40 करोड़ रुपये से अधिक अवैध धन पाया गया। सरकार बनने के चार महीने के भीतर इस स्वघोषित भ्रष्टाचार मुक्त सरकार के एक सदस्य के घर से 42 करोड़ रुपये जब्त किए गए हैं।

मुख्यमंत्री सिद्धारमैया से उनकी पार्टी के संग्रह एजेंटों द्वारा एकत्र किए गए अवैध धन की पृष्ठभूमि का खुलासा करने के लिए कहते हुए नारायण ने कहा कि पंचायत चुनावों के लिए धन जुटाने के लिए कितने स्थानों पर संग्रह केंद्र बनाए गए हैं? उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस चुनाव के लिए धन जुटाने के लिए कर्नाटक को एटीएम में बदल रही है। उन्होंने आगे कहा कि जब भाजपा सरकार में थी, तब किसी के द्वारा इस तरह का पैसा इकट्ठा करने का कोई उदाहरण नहीं था। उन्होंने कहा, “बिना किसी सबूत के केवल निराधार आरोप लगाए गए। हमारे विधायक मुनिरत्न ने भी अंबिकापति सहित लोगों के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर किया था, जिनके घर में आयकर विभाग को अब पैसे मिले हैं। कांग्रेस की सरकार बनने के बाद ठेकेदारों को अधिक नुकसान हुआ है।

‘तेलंगाना जा रही थी रकम’
दूसरी ओर, कुमारवामी ने कहा कि चुनिंदा बीबीएमपी द्वारा चुनिंदा ठेकेदारों को 650 करोड़ रुपये जारी करने के बाद, आयकर अधिकारियों ने 42 करोड़ रुपये जब्त किए हैं, जो साबित करता है कि संग्रह हो रहा है। तो, यह कितना प्रतिशत है और इसके पीछे कौन लोग हैं? उन्होंने कहा, ‘यह बताया गया है कि यह पैसा, जो 23 डिब्बों में भरा गया था, पड़ोसी तेलंगाना जा रहा था। यह सच है कि यह पैसा वहां चुनाव के लिए एकत्र किया गया था। एक अन्य जानकारी यह है कि यह संग्रह बैंगलोर कैश डेवलपमेंट अथॉरिटी’ से जुड़ा हुआ है।’

भाजपा के नलिन कुमार कतील ने कुमारस्वामी के आरोपों को दोहराते हुए कहा कि बीबीएमपी द्वारा 650 करोड़ रुपये जारी करने की पृष्ठभूमि में आई-टी ऑपरेशन आ रहा है, इन आरोपों को खारिज कर दिया कि उनकी पार्टी लोगों को निशाना बनाने के लिए आयकर विभाग का इस्तेमाल कर रही है। उन्होंने कहा, विभाग विशिष्ट सूचना पर काम करता है।