रोटी बनाते वक्त की गई ये 4 गलतियां पड़ सकती हैं आप पर भारी, 90% लोग करते हैं ऐसा

These 4 mistakes made while making roti can cost you dearly, 90% people do this
These 4 mistakes made while making roti can cost you dearly, 90% people do this
इस खबर को शेयर करें

Cooking Mistakes: आपके भी घर में रोज सुबह और रात के खाने में रोटी (roti) जरूर बनती होगी. ये एक ऐसी चीज है जिसके बिना हमारा खाना अधूरा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि 90% लोग रोटी बनाने में ऐसी कुछ गलतियां (roti making mistakes) करते हैं जो उनके सेहत पर भारी पड़ सकता है. रोटी बनाने से लेकर उसे पकाने तक का एक तरीका होता है. अगर उसमें लापरवाही बरती गई तो ये आपको बीमार कर सकता है. तो चलिए आपको बताते हैं आंटा गूथने से लेकर उसे पकाने तक का सही तरीका.

अक्सर घरों में यह देखा जाता है कि आटा गूथते ही रोटी बनाना शुरू कर देते हैं. लेकिन ये रोटी बनाने का एक गलत तरीका है. गूथे हुए आटे को लगभग 5 से 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. ऐसा करने से आटा फरमेंट होना शुरू हो जाता है और उसमें गुड बैक्टीरिया आने लगते हैं. ये आपके लिए हेल्दी हो सकता है.

नॉन स्टिक तवा हटा दें
अगर आप हेल्दी खाना खाना चाहते हैं तो उसके लिए आप खाना किस पर पका रहे हैं वो भी मायने रखता है. इसलिए अगर आप नॉन स्टिक तवा का इस्तेमाल करते हैं तो उसे हटा दें, उसके जगह लोहे के तवे पर रोटी पकाएं.

एल्युमिनियम फॉयल में लपेट या नहीं रोटियां

ये मिथ है की रोटियों को बनाने के बाद एल्युमिनियम फॉयल में रैप करके रखना चाहिए. ये रोटियों को रखने का गलत तरीका है. अगर आप लंबे समय तक उन्हें ताजा रखना चाहते हैं तो उसे कपड़ों में लपेट कर रखें.

मल्टीग्रेन आटा खाने से बचें
डाइटिशियन के अनुसार हमें मल्टीग्रेन आटो से बनी रोटियां खाने से बचना चाहिए. आपको एक ही आटे की बनी रोटियां खानी चाहिए, चाहे वो ज्वार हो, रागी या गेंहू. इन गलतियों को करने से बचें और हमेशा हमेशा स्वस्थ रहें.