IPL 2023: सूर्यकुमार यादव ने रचा इतिहास, सचिन-जयसूर्या के इस खास क्लब में बनाई अपनी जगह

IPL 2023: Suryakumar Yadav created history, made his place in this special club of Sachin-Jayasurya
IPL 2023: Suryakumar Yadav created history, made his place in this special club of Sachin-Jayasurya
इस खबर को शेयर करें

Suryakumar Yadav First IPL Century: मुंबई इंडियंस और गुजरात टाइटंस (MI vs GT) के बीच वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने एक शतकीय पारी खेली. इस मैच में सूर्यकुमार यादव ने 49 गेंदों का सामना करते हुए 103 रन बनाए जिसमें 11 चौके और 6 छक्के शामिल हैं. इसी के साथ उन्होंने एक खास क्लब में अपनी जगह बना ही है. वह मुंबई इंडियंस के लिए शतक जड़ने वाले 5वें खिलाड़ी बने हैं. उनसे पहले केवल 4 धाकड़ खिलाड़ियों ने ही आईपीएल में ये कारनामा किया था.

मुंबई इंडियंस के लिए पहला शतक जड़ने वाला खिलाड़ी
आईपीएल इतिहास में मुंबई इंडियंस के लिए सबसे पहले शतक लगाने वाले बल्लेबाज श्रीलंका के सनथ जयसूर्या (Sanath Jayasuriya) हैं. सनथ जयसूर्या ने आईपीएल के पहले ही सीजन में मुंबई इंडियंस के लिए शतक जड़ा था. साल 2008 में जयसूर्या चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ शतक लगाया था. जयसूर्या ने ये शतक केवल 48 गेंदो पर ठोका था.इस मुकाबले में जयसूर्या ने नाबाद 114 रन की पारी खेली थी.

साल 2011 में सचिन तेंदुलकर ने जड़ा शतक
मुंबई इंडियंस के लिए दूसरा शतक लगाने का कारनामा मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने किया था. सचिन तेंदुलकर ने 2011 के आईपीएल में कोच्चि टस्कर्स केरल के खिलाफ शतकीय पारी खेली थी. सचिन ने कोच्चि के खिलाफ 66 गेंद पर नाबाद 100 रन बनाए थे. लेकिन सचिन के शतक लगाने के बाद भी मुंबई इंडियंस को हार का सामना करना पड़ा था.

कप्तान रोहित शर्मा ने भी किया ये कारनामा
मुंबई इंडियंस के सबसे सफल कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भी अपनी टीम के लिए शतक लगा चुके हैं. रोहित शर्मा के बल्ले से साल 2012 में शतकीय पारी देखने को मिली थी. रोहित ने कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ शतक जड़ा था. रोहित ने भी नाबाद शतकीय पारी खेली थी. रोहित ने 60 गेंदों पर नाबाद 109 रन ठोके थे.

लेंडल सिमंस ने भी खेली थी शतकीय पारी
लेंडल सिमंस (Lendl Simmons) चौथे बल्लेबाज हैं जिन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए शतक लगाया हैं. लेंडल सिमंस ने साल 2014 में मुंबई के लिए शतक लगाया था. लेंडल सिमंस ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ शतक जड़ा था. सिमंस ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 61 गेंद पर नाबाद 100 रन की पारी खेली थी. ये पारी सिमंस के बल्ले से रनों का पीछा करते हुए निकली थी. 157 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए सिमंस ने 14 चौके और 2 छक्के जड़े के टीम को जीत दिलाई थी.