सचिन तेंदुलकर की नेटवर्थ जानकर हिल जाएंगे, जानिए कहां-कहां से होती है कमाई

You will be shocked to know the net worth of Sachin Tendulkar, know from where he earns.
You will be shocked to know the net worth of Sachin Tendulkar, know from where he earns.
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट के दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने अपने 24 साल के इंटरनेशनल करियर में कई रिकॉर्ड स्थापित किए. क्रिकेट से संन्यास लिए हुए एक दशक से ज्यादा का समय हो चुका है, फिर भी मास्टर बलास्टर के कई रिकॉर्ड आज भी अटूट हैं. बल्लेबाजी के शहंशाह सचिन आज यानी बुधवार (24 अप्रैल) को 51 साल के हो गए. 1989 में 16 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट करियर का आगाज करने वाले सचिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखने वाले सबसे युवा क्रिकेटर थे. मैच दर मैच वह निखरते चले गए और बल्लेबाजी में कई वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम करते रहे. 100 इंटरनेशनल शतक जड़ने वाले सचिन संन्यास के बाद भी महीने में करोड़ों कमा रहे हैं. वह कमाई के मामले में आज भी कई स्टार प्लेयर्स से आगे हैं. दाएं हाथ के पूर्व बल्लेबाज की सालाना इनकम कितनी है. वह कहां कहां से कमाई करते हैं और उनकी नेटवर्थ कितनी है, आइए जानते हैं.

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज सर डॉन ब्रैडमैन ने सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को अपने समकक्ष माना था. ब्रैडमैन का कहना था कि यदि उनके नजदीक कोई बल्लेबाज है तो वो हैं सचिन तेंदुलकर. वनडे में 18, 426 रन और टेस्ट में सर्वाधिक 15, 921 रन बना चुके वबेसाइट सीएनॉलेज डॉट कॉम के मुताबिक सचिन की कुल नेटवर्थ करीब 170 मिलियन डॉलर यानी 1410 करोड़ रुपये है. संन्यास के बावजूद भी सचिन महीने में विज्ञापनों व अन्य जरिए से करोड़ों की कमान कर रहे हैं.

संन्यास के बाद कमाई में यूं लगा रहे चौके- छक्के
सचिन तेंदुलकर को संन्यास लिए बेशक एक दशक से ज्यादा का समय हो गया हो बावजूद इसके वह अभी भी विज्ञापन जगत में छाए हुए हैं. बड़ी बड़ी कंपनियों के विज्ञापन में आज भी मास्टर ब्लास्टर चौके और छक्के लगाते हुए नजर आते हैं. वेबसाइट के मुताबिक सचिन की मंथली इनकम 4 करोड़ रुपये से ज्यादा है जबकि उनकी सालाना आय 55 करोड़ से अधिक है. सचिन अपोलो टायर्स, आईटीसी सैवलोन, जियो सिनेमा, स्पिनी और एजेस फेडरल लाइफ एंश्योरेंस जैसी कंपनियों के विज्ञापन में टीवी पर उन्हें अक्सर देखा जाता है.

सचिन के पास केरल और मुंबई में आलीशान बंगले हैं
सचिन तेंदुलकर के मुबई और बैंगलोर में दो रेस्टोरेंट हैं. उनकी नेटवर्थ विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी से भी ज्यादा है. सचिन विज्ञापनों से सालाना लगभग 40 करोड़ कमाते हैं जबकि इंवेस्टमेंट से 10 करोड़ की कमाई करते हैं. मुंबई और केरल में उनके पास आलीशान बंगले हैं. मुंबई के पॉश इलाके बांद्रा में उनके पास जो बांग्ला है उसकी कीमत लगभग 100 करोड़ बताई जाती है. साल 2007 में उन्होंने लगभग 40 करोड़ में घर खरीदा था. बांद्रा कुर्ला में उनके पास एक लग्जरी फ्लैट भी है.

सचिन के पास लग्जरी कार कलेक्शन
सचिन तेंदुलकर के पास निसान जीटी आर, बीएमडब्ल्यू i8, बीएमडब्ल्यू M5, मर्सिडीज बेंज, बीएमडब्ल्यू X5M, बीएमडब्ल्यू M6 के अलावा और भी कई करोड़ों की कारें हैं.