दौड़ते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना कमजोर हो जाएंगे आपके ज्वाइंट्स

Do not make these mistakes while running, otherwise your joints will become weak.
Do not make these mistakes while running, otherwise your joints will become weak.
इस खबर को शेयर करें

Running mistakes in hindi: दौड़ना एक शानदार व्यायाम है जो न सिर्फ फिजिकल हेल्थ के लिए अच्छा है, बल्कि मेंटल हेल्थ को भी बेहतर बनाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दौड़ते समय कुछ गलतियां आपके जोड़ों को कमजोर कर सकती हैं? जी हां, दौड़ने का तरीका सही न होने से घुटने, टखनों और एड़ियों में दर्द की समस्या हो सकती है. आज हम आपको दौड़ते समय होने वाली कुछ आम गलतियों के बारे में बताएंगे और यह भी जानेंगे कि इन गलतियों से कैसे बचा जा सकता है.

गलत जूते पहनना
दौड़ने के लिए हमेशा अच्छे स्पोर्ट्स शूज पहनना चाहिए जो आपके पैरों को सही सपोर्ट दें. वजन के हिसाब से और दौड़ने की तकनीक के अनुसार जूते चुनने चाहिए. पुराने या खराब हो चुके जूते भी जोड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

कठोर सतह पर दौड़ना
सड़क या पक्की सतह पर दौड़ने से जोड़ों पर ज्यादा जोर पड़ता है. शुरुआती लोगों के लिए घास के मैदान या ट्रेडमिल पर दौड़ना बेहतर विकल्प है.

अचानक से दूरी या गति बढ़ाना
दौड़ने की आदत न होने पर अचानक से लंबी दूरी दौड़ना या गति बढ़ाना जोड़ों पर चोट का कारण बन सकता है. हमेशा धीरे-धीरे दूरी और गति को बढ़ाना चाहिए.

वॉर्मअप और कूलडाउन न करना
दौड़ने से पहले वॉर्मअप और बाद में कूलडाउन करना बहुत जरूरी है. इससे मसल्स लचीली रहती हैं और जोड़ों को चोट लगने का खतरा कम हो जाता है.

दौड़ने का गलत तरीका
दौड़ते समय शरीर का सही पोश्चर बनाए रखना जरूरी है. कूदकर या पैरों को बहुत पीछे ले जाकर दौड़ने से जोड़ों पर दबाव बढ़ता है. सीधे खड़े रहते हुए छोटे कदम उठाकर दौड़ना चाहिए.

इन गलतियों से बचें?
– दौड़ने से पहले किसी फिजियोथेरेपिस्ट से सलाह लें. वे आपकी दौड़ने की तकनीक का मूल्यांकन कर सकते हैं और बता सकते हैं कि आप कोई गलती कर रहे हैं तो नहीं.
– हमेशा अच्छे से वॉर्मअप और कूलडाउन करें.
– अपनी क्षमता के अनुसार ही दूरी और गति बढ़ाएं.
– दौड़ने के लिए आरामदायक और सपोर्टिव जूते पहनें.
– दौड़ते समय शरीर का सही पोश्चर बनाए रखें.

इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप दौड़ने के शानदार फायदों का लाभ उठा सकते हैं और अपने जोड़ों को स्वस्थ रख सकते हैं.