Car Driving Tips: कार ड्राइवर नए हो या पुराने, इन 5 रूल्स को कभी मत भूलना! लास्ट वाला सबसे जरूरी

Car Driving Tips: Whether you are a new or old car driver, never forget these 5 rules! the last one is the most important
Car Driving Tips: Whether you are a new or old car driver, never forget these 5 rules! the last one is the most important
इस खबर को शेयर करें

Car Driving Tips For Beginners: किसी भी नए ड्राइवर के लिए कार चलाना सीखना काफी मुश्किल काम होता है. छोटी सी गलती से ना सिर्फ आपकी बल्कि दूसरों की जान भी खतरे में पड़ सकती है. इसलिए कार के स्टेरिंग व्हील को पकड़ने से पहले या कार चलाने से पहले आपको कुछ नियमों के बारे में जरूर जान लेना चाहिए. यहां हम आपको कार ड्राइविंग से जुड़े ऐसे ही 4 नियम (Car Driving Rules) बताने जा रहे हैं, जो ना सिर्फ नए ड्राइवर के लिए बल्कि पुराने ड्राइवर के लिए भी जरूरी हैं. आइए जानते हैं कि कार चलाते समय क्या करें और क्या ना करें?

कार को समझें
अगर आप किसी कार को पहली बार चलाने जा रहे हैं तो सबसे पहले जरूरी है कि इसके फीचर्स और फंक्शंस को समझ लें. हर एक बार अपने आप में यूनिक होती है. अगर आप बिल्कुल नए ड्राइवर हैं तो सबसे पहले कार में बैठकर सीट की पोजीशन को कंफर्टेबल बना लें. उसके बाद ब्रेक, क्लच और एक्सीलरेटर की पोजीशन को याद कर लें. बेहतर होगा कि आप कुछ दिन तक कार बिना चला ही क्लच, ब्रेक और गियर की प्रैक्टिस कर लें.

सही सीट पोजिशन
कार चलाने का दूसरा नियम है कि आपकी सीट की पोजीशन सही होनी चाहिए. अपने पांव की लंबाई के हिसाब से पहले सीट को आगे पीछे कर लें. इसके बाद आप इसकी हाइट भी एडजस्ट कर सकते हैं. आपको सीट इस हिसाब से रखनी है कि आपके पांव आसानी से क्लच और ब्रेक तक पहुंच रहे हैं. इसके साथ ही बोनट सही तरीके से नजर आ रहा हो.

सीटबेल्ट और मिरर
अब आपको सीट बेल्ट लगानी है और कार के मिरर (ORVMs व IRVMs) को एडजस्ट करना है. कार चलाते समय आपको चौकन्ना रहना है और 2 आसान से नियमों का पालन करना है. पहला: कार चलाते समय फोन पर बात नहीं करनी, और दूसरा: शराब पीकर गाड़ी नहीं चलानी. अपनी लेन में ड्राइविंग पर भी ध्यान दें.

टर्न सिग्नल का इस्तेमाल करें.
टर्न इंडिकेटर्स के महत्व को समझें. इसके जरिए जब आप मुड़ने वाले होते हैं तो अपने आसपास के वाहनों को सचेत कर पाते हैं. इंडिकेटर्स का इस्तेमाल करने से सड़क पर बहुत सारी दुर्घटनाओं को रोकने में मदद मिलती है. अपने आसपास के लोगों को प्रतिक्रिया करने का समय देते हुए, मुड़ने से पहले इंडिकेटर देना याद रखें.

वाहनों से दूरी बनाए रखें
आजकल कारों में बहुत शक्तिशाली ब्रेकिंग सिस्टम हैं, लेकिन इसके बावजूद आगे चल रहे वाहन से उचित दूरी बनाए रखनी चाहिए. आगे वाले व्यक्ति के अचानक ब्रेक लगाने की स्थिति में यह आपको दुर्घटना से बचने के पर्याप्त समय देगा. सुरक्षित रूप से ड्राइव करने का सबसे अच्छा तरीका एक आक्रामक चालक के बजाय रक्षात्मक चालक बनना है.