खतरे में है भारत की बहुसंख्यक हिंदू आबादी? जनसंख्या में रिकॉर्ड 7.82% की गिरावट

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री की इकोनॉमिक एडवाइजरी परिषद (ईएसी-पीएम) द्वारा प्रकाशित एक वर्किंग पेपर के विश्लेषण के अनुसार भारत में बहुसंख्यक धार्मिक आबादी (हिंदू) में 1950 और 2015 के बीच 7.82 प्रतिशत की उल्लेखनीय गिरावट आई है। जबकि इसी अवधि के दौरान अल्पसंख्यकों की हिस्सेदारी में वृद्धि दर्ज की गई है। प्रधानमंत्री की परिषद (ईएसी-पीएम) के सदस्य।

अध्ययन से पता चला है कि वर्किंग पेपर में विश्लेषण किए गए 167 देशों में से भारत में बहुमत हिस्सेदारी में कमी केवल म्यांमार के बाद है जहां 10 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है। वर्किंग पेपर के अनुसार, 1950 में मुस्लिम आबादी का हिस्सा 9.84 प्रतिशत था और 2015 में बढ़कर 14.09 प्रतिशत हो गया। उनके हिस्से में 43.15 प्रतिशत की वृद्धि हुई। म्यांमार के बाद भारत में बहुसंख्यक आबादी में सबसे बड़ी गिरावट देखी गई है। यह पेपर ईएसी-पीएम सदस्य शमिका रवि, सलाहकार, ईएसी-पीएम अपूर्व कुमार मिश्रा और ईएसी-पीएम प्रोफेशनल अब्राहम जोस द्वारा लिखा गया है।

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कई हलकों में अल्पसंख्यक समूहों के लिए खतरे और देश में उनके हाशिए पर जाने की कल्पना के शोर के विपरीत, आंकड़ों के 28 सावधानीपूर्वक विश्लेषण से पता चला है कि अल्पसंख्यक न केवल सुरक्षित हैं बल्कि ‘वास्तव में भारत में फल-फूल रहे हैं।’

यह रिपोर्ट पाकिस्तान और बांग्लादेश सहित दक्षिण एशियाई पड़ोस की परिस्थितियों को देखते हुए उल्लेखनीय है, जहां बहुसंख्यक आबादी का हिस्सा बढ़ गया है और अल्पसंख्यक आबादी चिंताजनक रूप से घट गई है। ईएसी-पीएम वर्किंग पेपर ने 2019 में एसोसिएशन ऑफ रिलिजन डेटा आर्काइव्स (एआरडीए) द्वारा प्रकाशित स्टेट्स डेटासेट प्रोजेक्ट की धार्मिक विशेषताओं – जनसांख्यिकी से विश्लेषण के लिए जनसांख्यिकीय डेटा का उपयोग किया।