हो गया तय…वानखेड़े स्‍टेडियम में पहला सेमीफाइनल खेलेगा भारत, कब और किस टीम से होगा मुकाबला?

It's finally decided...India will play the first semi-final at Wankhede Stadium, when and with which team will it compete?
It's finally decided...India will play the first semi-final at Wankhede Stadium, when and with which team will it compete?
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्‍ली: जन्‍मदिन पर विराट कोहली के धांसू शतक के दम पर टीम इंडिया ने वर्ल्‍ड कप 2023 के अहम मुकाबले में आज साउथ अफ्रीका की टीम को 243 रनों के बड़े अंतर से मात दी. पहले बैटिंग करते हुए किंग कोहली की 101 रन की पारी के दम पर रोहित शर्मा एंड कंपनी ने पांच विकेट के नुकसान पर 326 रन बनाए. लक्ष्‍य का पीछा करने के दौरान साउथ अफ्रीका की टीम 83 रन पर ही ऑलआउट हो गई. रवींद्र जडेजा ने पांच विकेट हॉल अपने नाम किया. इस जीत के दम पर अब यह तय हो गया है कि टीम इंडिया 15 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम में वर्ल्‍ड कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मैच खेलेगी.

प्‍वाइंट्स टेबल में इस जीत के साथ भारत के पास आठ मैचों में आठ जीत के साथ कुल 16 अंक हो गए हैं. नंबर दो पर मौजूद साउथ अफ्रीका के पास आठ मैचों में छह जीत के साथ 12 अंक हैं. अफ्रीकी टीम अगर अपना आखिरी मैच जीत भी जाती है तो वो ज्‍यादा से ज्‍यादा 14 अंक प्राप्‍त कर लेगी. ऐसे में यह तय है कि भारत पहले स्‍थान पर रहते हुए अपने लीग स्‍तर के अभियान का अंत करेगा. आईसीसी के शेड्यूल के अनुसार 15 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम में वर्ल्‍ड कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मैच खेला जाना है. भारत ने आज मुंबई का टिकट कटवा लिया है.

SF में भारत-साउथ अफ्रीका की भिड़ंत संभव नहीं
साउथ अफ्रीका की टीम सेमीफाइनल में प्रवेश कर चुकी है. ऑस्‍ट्रेलिया के अलावा अन्‍य कोई टीम 12 अंकों तक नहीं पहुंच सकती है. दूसरे सेमीफाइनल में प्‍वाइंट्स टेबल पर नंबर-2 और 3 की टीम के बीच मैच होगा. टेम्‍बा बावुमा की कप्‍तानी वाली टीम अब यहां से चौथे स्‍थान तक नीचे नहीं गिर सकती है. ऐसे में यह बात तय है कि कम से कम साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत का मुकाबला अब सेमीफाइनल में नहीं होगा. भारत को अपना सेमीफाइनल मैच प्‍वाइंट्स टेबल पर चौथे नंबर की टीम के साथ खेलना है.

किस टीम के खिलाफ SF खेलेगा भारत?
अब सवाल यह उठता है कि सेमीफाइनल में टीम इंडिया का मुकाबला किस टीम से होगा. मौजूदा समीकरण को देखें तो ऑस्‍ट्रेलिया, पाकिस्‍तान, न्‍यूजीलैंड और अफगानिस्‍तान में से कोई टीम नंबर-4 पर रहते हुए अपने लीग मैच खत्‍म कर सकती हैं. न्‍यूजीलैंड और पाकिस्‍तान इस स्‍थान के लिए मजबूत दावेदार माने जा रहे हैं. दोनों के पास आठ मैचों में चार जीत के साथ आठ अंक हैं. नेट रन रेट के आधार पर इस वक्‍त न्‍यूजीलैंड प्‍वाइंट्स टेबल में चौथे स्‍थान पर है. अफगानिस्‍तान अगर अपने बाकी बचे दो मैच बड़े अंतर से जीत जाता है तो वो चौथे स्‍थान पर अपने अभियान का अंत कर सकता है.