अभी अभीः अखिलेश यादव को बडा झटका, आठ विधायक दे गये गच्चा! मचा हडकंप

Just now: Big blow to Akhilesh Yadav, eight MLAs cheated! created a stir
Just now: Big blow to Akhilesh Yadav, eight MLAs cheated! created a stir
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की 10 राज्यसभा सीटों को लेकर मंगलवार को होने वाले चुनाव से पहले एसपी-बीजेपी अपने-अपने विधायकों को एकजुट करने में जुट गई है। सोमवार रात को बीजेपी-एसपी ने अपने-अपने विधायकों को डिनर पर बुलाया। डिनर पर सपा के आठ विधायक नहीं पहुंचे। जिससे कायस लगाए जा रहे हैं कि मंगलवार को होने वाले राज्यसभा चुनाव में क्रास वोटिंग हो सकती है।

सपा विधायकों की बैठक में नहीं पहुंचने वालों में राकेश पाण्डेय, राकेश सिंह, विनोद चतुर्वेदी, महाराजी प्रजापति, पूजा पाल और पल्लवी पटेल हैं। वहीं, अभय सिंह और मनोज पाण्डेय के नहीं पहुंचने की बात भी कही जा रही है। राज्यसभा चुनाव में अगर सपा विधायकों ने क्रास वोटिंग कर दी तो अखिलेश यादव के लिए मुश्किल हो जाएगी। वहीं, राजा भैया ने साफ कर दिया है कि वो राज्यसभा चुनाव में बीजेपी प्रत्याशी का ही समर्थन करेंगे।

सपा की ओर तीन प्रत्याशी राज्यसभा के लिए घोषित किए गए हैं, जिसमें जया बच्चन, आलोक रंजन और रामजी लाल सुमन हैं। दो प्रत्याशियों को सपा तो आसानी से जिता लेगी, लेकिन तीसरे प्रत्याशी के लिए मुश्किल हो रही है। ऐसे में बैठक से सपा विधायकों का गायब होना अखिलेश यादव के लिए चिंता की बात हो गई है।

उत्तर प्रदेश की 10 राज्यसभा सीटों पर 11 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। बीजेपी ने आठ उम्मीदवार उतारें हैं। वहीं, एसपी की ओर से तीन प्रत्याशी उतारे गए हैं। एक सीट जीतने के लिए 37 विधायकों के समर्थन की जरूरत पड़ती है। बीजेपी के सात प्रत्याशियों की जीत तय मानी जा रही है। उधर, एसपी के दो उम्मीदवार आसानी से जीत जाएंगे, लेकिन बीजेपी के 8वां कैंडिडेट उतारने से एसपी की तीसरी सीट फंस गई है।

बीजेपी के राज्यसभा प्रत्याशी

बीजेपी की ओर से पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह, राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशू त्रिवेदी, पूर्व सांसद तेजवीर सिंह, पूर्व मेयर नवीन जैन, पूर्व मंत्री संगीता बलवंत, प्रदेश महामंत्री अमरपाल मौर्य, पूर्व विधायक साधना सिंह और संजय सेठ ने पर्चा भरा है।

किसके पास कितने विधायक

एक कैंडिडेट को जिताने के लिए 37 वोट की जरूरत होती है। ऐसे में एसपी को अपने तीनों कैंडिडेट को जिताने के लिए 111 वोट चाहिए। 108 एसपी विधायकों में पल्लवी पटेल भी शामिल हैं, जोकि इस समय नाराज चल रही हैं। अगर एनडीए की बात करें तो बीजेपी के पास 252 विधायक, अपना दल एस के 13, रालोद के 9, निषाद पार्टी के 6, सुभासपा के 6 विधायक हैं। कुल 286 विधायक एनडीए के पास हैं। राजा भैया की पार्टी के दो विधायक हैं। जोकि राजा भैया ने कह ही दिया है कि बीजेपी को सपोर्ट करेंगे। कांग्रेस के दो और बीएसपी के एक विधायक हैं, जिनका कुछ कहा नहीं जा सकता है।