अभी अभी: हिमाचल में कांग्रेस ने किया बड़ा फेरबदल, हटाए गए अध्यक्ष, देखें 46 लोगों की लिस्ट में कौन क्या बना?

इस खबर को शेयर करें

शिमला. हिमाचल प्रदेश कांग्रेस में फेरबदल किया गया है. सूबे में विधानसभा चुनाव से पहले यह बदलाव किया गया है. कांग्रेस ने कुलदीप राठौर को तीन वर्ष का कार्यकाल पूरा के बाद अब हटा दिया है. मंडी से सांसद एवं पूर्व मुख्यमंत्री की पत्नी प्रतिभा वीरभद्र सिंह को हिमाचल प्रदेश कांग्रेस का 32वां अध्यक्ष बनाया गया है. मंगलवार देर शाम को कांग्रेस हाईकमान ने यह ऐलान किया.

नए अध्यक्ष के साथ चार कार्यकारी अध्यक्ष बनाए गए हैं. कांग्रेस ने गुटबाजी को कम करने के लिए पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और विधायक सुखविंद्र सुक्खू को चुनाव प्रचार कमेटी की कमान सौंपी गई है. मुकेश अग्निहोत्री नेता प्रतिपक्ष बने रहेंगे. सांसद प्रतिभा वीरभद्र सिंह मंगलवार शाम को पार्टी अध्यक्ष बनते ही शिमला से सराहन के लिए रवाना हुईं. बुधवार सुबह प्रतिभा सिंह भीमाकाली मंदिर में माथा टेकेंगी.

जानकारी के अनुसार, विधायक हर्षवर्द्धन चौहान को उपनेता प्रतिपक्ष नियुक्त किया गया और विधायक जगत सिंह नेगी को मुख्य सचेतक का पदभार दिया गया. चंबा से पूर्व मंत्री हर्ष महाजन, कांगड़ा से विधायक पवन काजल, हमीरपुर से विधायक राजेंद्र राणा और सिरमौर से विधायक विनय कुमार को कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया है. बता दें कि कांग्रेस विधानसभा चुनाव सामूहिक नेतृत्व में लड़ेगी और चुनाव से पहले मुख्यमंत्री के चेहरे की घोषणा नहीं होगी. कांग्रेस की लिस्ट के अनुसार, सुखविंद्र सिंह सुक्खू को प्रचार कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया है. वहीं, सुक्खू स्क्रीनिंग कमेटी का सदस्य भी बनाए गए हैं. यह कमेटी टिकट तय करती है.

किसको क्या जिम्मेदारी मिली

प्रतिभा सिंह- पीसीसी चीफ

सुखविंदर सिंह सुक्खू – अध्यक्ष(चुनाव प्रचार कमेटी, सदस्य स्क्रीनिंग कमेटी)

मुकेश अग्निहोत्री – सीएलपी लीडर.

हर्ष महाजन – कार्यकारी अध्यक्ष.

राजिंदर राणा – कार्यकारी अध्यक्ष.

विनय कुमार – कार्यकारी अध्यक्ष.

पवन काजल – कार्यकारी अध्यक्ष.

हर्षवर्धन चौहान- डिप्टी सीएलपी.

जगत सिंह नेगी- मुख्य सचेतक.

गंगूराम मुसाफिर- वरिष्ठ उपाध्यक्ष.

इंद्रदत्त लखनपाल-वरिष्ठ उपाध्यक्ष.

सुंदर सिंह ठाकुर- वरिष्ठ उपाध्यक्ष.

रवि ठाकुर – वरिष्ठ उपाध्यक्ष.

सुरेश कुमार- वरिष्ठ उपाध्यक्ष.

राजेश शर्मा- कोषाध्यक्ष.

आनंद शर्मा को बनाया संचालन कमेटी का अध्यक्ष

हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों की तैयारियों में जुटे कांग्रेस हाईकमान ने मंगलवार देर शाम को 46 सदस्यीय प्रदेश कांग्रेस कमेटी गठित कर दी है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व राज्यसभा सांसद आनंद शर्मा को संचालन कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. विधायक धनीराम शांडिल को घोषणापत्र, विधायक रामलाल ठाकुर को चुनाव प्रबंधन और पूर्व मंत्री कौल सिंह ठाकुर को समन्वय कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया है. रजनीश किमटा प्रदेश महासचिव संगठन एवं प्रशासन के पद पर बने रहेंगे. डॉ. राजेश शर्मा को कोषाध्यक्ष के पद पर नियुक्ति दी गई है. पार्टी हाईकमान ने पार्टी के पूर्व अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर के कार्यों की भी प्रशंसा की है. प्रदेश कांग्रेस की संचालन समिति का विधायक आशा कुमार को समन्वयक बनाया गया है. कमेटी में धनीराम शांडिल, कुलदीप सिंह राठौर, विप्लव ठाकुर, कौल सिंह ठाकुर, रामलाल ठाकुर, चंद्र कुमार, सुरेश चंदेल और हर्षवर्धन चौहान को सदस्य बनाया गया है.

मुसाफिर समेत पांच वरिष्ठ उपाध्यक्ष बनाए
कांग्रेस कमेटी का पूर्व विधानसभा गंगू राम मुसाफिर, इंद्रदत्त लखनपाल, सुंदर सिंह ठाकुर, रवि ठाकुर और सुरेश कुमार को वरिष्ठ उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है. संजय अवस्थी, नरेश चौहान, महेश्वर चौहान, हरीश जनारथा, सुरेंद्र चौहान और मोहिंद्र चौहान को उपाध्यक्ष के पद पर नियुक्ति दी गई है. प्रसार एवं प्रकाशन कमेटी का पूर्व मंत्री सुधीर शर्मा को अध्यक्ष और सोहन लाल ठाकुर को उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है. मीडिया और सोशल मीडिया कमेटी का आश्रय शर्मा को अध्यक्ष, अनुसंधान कमेटी का राजेश धर्माणी को अध्यक्ष और सुनील शर्मा बिट्टू को संयोजक बनाया गया है. मदन चौहान को सह कोषाध्यक्ष के पद पर नियुक्ति दी गई है.