अभी अभी: हरियाणा के इस गांव में रहस्यमई बीमारी ने मचाया आतंक, 12 की मौत

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। हरियाणा के जींद जिले के अंचरा कलां गांव में डेंगू जैसे लक्षणों वाली एक फ्लू जैसी बीमारी ने कई लोगों को चपेट में ले लिया है, इस बीमारी ने पिछले एक महीने में 12 लोगों की जान ले ली है। लगभग 4,500 की आबादी वाले इस गांव में 800 से अधिक परिवार रहते हैं और लगभग सभी इससे प्रभावित हुए हैं। प्रशासन का कहना है कि इस वायरल संक्रमण का पता लगाने के लिए सैंपल लेने के लिए एक टीम को गांव भेजा गया है।

पंचायत सदस्य राजिंदर सिंह ने कहा कि कुछ निवासी ठीक हो गए थे, लेकिन 50 से अधिक को सफीदों, जींद और गोहाना के अस्पतालों में और कुछ गंभीर रोगियों को पीजीआई-रोहतक में भर्ती कराया गया था। वो कहते हैं, “ तेज बुखार शुरुआती लक्षण है, जिसके बाद प्लेटलेट्स में भारी गिरावट दिखाई देती है। कई मौतों की रिपोर्ट भी नहीं की गई है।”

एक अन्य पंचायत सदस्य रामफल ने कहा कि बुखार हर घर की घटना बन गई है। निवासी सत्यवान ने “फ्लू” के प्रकोप के लिए गांव के बाहरी इलाके में रुके हुए पानी को जिम्मेदार ठहराते हैं। उन्होंने कहा, “हाल ही में हुई भारी बारिश के बाद कुछ इलाकों में पानी जमा हो गया है, जहां मच्छर पैदा हो रहे हैं।”

हालांकि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने डेंगू फैलने या बुखार से किसी की मौत की पुष्टि करने से इनकार कर दिया। जींद सिविल अस्पताल ने चिकित्सा अधिकारी, डॉ टीएस बागरी ने कहा, “यह पता लगाने के लिए कि क्या यह डेंगू है या कुछ वायरल संक्रमण है, नमूने एकत्र करने के लिए एक टीम को गाँव भेजा जाएगा। तत्काल उपाय के रूप में, फॉगिंग की गई है।”