अभी अभीः राजस्थान में फिर से दोबारा होगी वोटिंग? जानें वजह

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्लीः 25 लोकसभा सीटों वाले राजस्थान में शुरुआत के दो चरणों में ही मतदान प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, लेकिन अब खबर सामने आ रही है कि राजस्थान के अजमेर लोकसभा सीट के अंतर्गत नांदसी गांव के एक पोलिंग बूथ पर फिर से वोट डाले जाएंगे. इस बात की घोषणा खुद निर्वाचन आयोग की ओर से की गई है. निर्वाचन आयोग की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक इस बूथ पर दोबारा वोटिंग गुरुवार 2 मई को कराई जाएगी.

मिस्टेक की वजह से हो रही दोबारा वोटिंग
दरअसल, इस बूथ पर दोबारा वोटिंग एक मिस्टेक की वजह से कराई जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो नांदसी गांव के एक पोलिंग बूथ पर मतदान केंद्र 195 का रजिस्टर कहीं गुम हो गया है. इसी वजह से यहां दोबारा वोटिंग की नौबत आई है. मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता की मानें, तो दूसरे चरण की वोटिंग के बाद जब कर्मी ईवीएम जमा करने के लिए जा रहे थे, तब इस बूथ से संबंधित कागज और सामान खो गए.

गुरुवार 2 मई को होगी दोबारा वोटिंग
प्रवीण गुप्ता ने बताया कि इसी परिस्थिति को देखते हुए यहां दोबारा वोटिंग कराई जाएगी. इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इस बूथ पर कुल मतदाताओं की संख्या 753 है. इस बूथ पर गुरुवार 2 मई को सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे. पोलिंग बूथ राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, नांगरी के कमरा संख्या-1 में हो होगा. रजिस्टर गुम होने के बाद अजमेर के रिटर्निंग ऑफिसर ने मतदान दल के खिलाफ कार्रवाई की है.

राजस्थान में दो चरणों में हुई है वोटिंग
बता दें कि राजस्थान में कुल लोकसभा सीटों की संख्या 25 है. इन सभी सीटों पर मतदान 2 चरणों में पूरे किए जा चुके हैं. पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को हुआ था. वहीं, दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को हुआ था. पहले चरण में राजस्थान की कुल 12 सीटों पर वोटिंग हुई थी. वहीं, दूसरे चरण में राजस्थान की बाकी के बचे 13 सीटों पर वोटिंग की गई थी और दूसरे ही चरण में वो रजिस्टर गायब हो गया था, जिस वजह से दोबारा मतदान कराया जा रहा है.