तुलसी में ये चीजें अर्पित करने से रातोंरात जोर मारती है किस्मत, खुद ब खुद बनते हैं धनवर्षा के योग

Kartik Month 2023: By offering these things in Tulsi, luck increases overnight, chances of rain of wealth automatically arise.
Kartik Month 2023: By offering these things in Tulsi, luck increases overnight, chances of rain of wealth automatically arise.
इस खबर को शेयर करें

Tulsi Puja In Kartik Month 2023: हिंदू धर्म में सबसे पवित्र पौधा तुलसी का माना जाता है. कहते हैं कि तुलसी के पौधे में लक्ष्मी मां निवास करती है. भगवान विष्णु की पूजा भी तुलसी के बिना अधूरी है. हिंदू धर्म में हर घर में तुलसी का पौधा होता है जिसमें रोजाना सुबह जल चढ़ाया जाता है. इसके साथ ही शाम के समय दीपक जलाने का विधान हैं. कहते हैं कि इससे घर में सुख-शांति, समृद्धि बनी रहती है. इसके अलावा कुछ ऐसे खास दिन होते हैं जिस दौरान अगर आप तुलसी पर कुछ खास चीजें अर्पित करें तो आपको खूब फायदा मिलता है.

कार्तिक माह एकादशी
हिंदू पंचांग के अनुसार हर महीने दो एकादशी आती है. इन दोनों दिन तुलसी के पौधे में सुहाग का सामान रखना शुभ माना जाता है. सुहाग के सामान में चूड़ी, बिंदी, सिंदूर आदि का होना जरूरी है. ऐसा करने से लक्ष्मी प्रसन्न होकर हर मनोकामना पूरी कर देती हैं.

पंचमी तिथि पर तुलसी पूजा
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर पंचमी तिथि के दिन तुलसी के पौधे पर जल के साथ-साथ गन्ने का रस भी चढ़ाना शुभ होता है. ऐसा करने से घर में हमेशा बरकत बनी रहती है जिससे घर में खुशहाली आती है.

गुरुवार और शुक्रवार को चढ़ाएं दूध
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गुरुवार और शुक्रवार के दिन तुलसी के पौधे पर कच्चा दूध चढ़ाना चाहिए. कहते हैं ऐसा करने से दुर्भाग्य दूर हो जाता है और व्यक्ति तरक्की की सीढ़ी चढ़ने लगता है. इसके साथ ही इस दिन तुलसी के पौधे पर
कलावा बांधना भी शुभ होता है.

इसके अलावा रोजाना तुलसी पर जल चढ़ाना शुभ होता है. इससे घर में सुख-समृद्धि आती है. व्यक्ति का जीवन खुशहाल रहता है. घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. तनाव दूर रहता है. वहीं रोजाना शाम के समय घी का दीपक जलाना भी शुभ होता है इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न रहती हैं.