ITR भरते समय इन बातों का ध्यान रखें, नहीं तो फंस जाएगा इनकम टैक्स रिटर्न का पैसा

Keep these things in mind while filing ITR, otherwise the income tax return money will get stuck
Keep these things in mind while filing ITR, otherwise the income tax return money will get stuck
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। एक बार फिर से इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) भरने का दौर शुरू हो चुका है. वित्त वर्ष 2021-22 (FY22) यानी एसेसमेंट ईयर 2022-23 (AY23) के लिए इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) भरने की डेडलाइन (ITR Filing Deadline) धीरे-धीरे करीब आती जा रही है. फिलहाल आईटीआर फाइल करने की अंतिम तारीख (ITR Filing Deadline) 31 जुलाई है. चूंकि लगभग हर साल इसकी डेडलाइन बढ़ती है, तो इस कारण लाखों टैक्सपेयर्स (Taxpayers) ने अभी तक अपना इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं किया है. हालांकि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) बार-बार लोगों को आगाह कर रहा है कि डेडलाइन का इंतजार किए बिना इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कर दें.

नहीं पालें डेडलाइन बढ़ने की उम्मीद

आईटीआर भरते समय टैक्सपेयर्स को कुछ बातों पर ध्यान देना जरूरी होता है. एक छोटी सी गलती से आपका इनकम टैक्स रिफंड (Income Tax Refund) अटक सकता है. सबसे पहले तो डेडलाइन बढ़ने की उम्मीद में हाथ पर हाथ धरकर न बैठें. पहले की तरह इस बार भी डेडलाइन बढ़े, यह जरूरी नहीं है. अगर डेडलाइन नहीं बढ़ी फिर देरी करना आपको भारी पड़ सकता है. ऐसे में आपको पूरे रिफंड से हाथ धोना पड़ सकता है. इसके अलावा भी आईटीआर भरते समय कुछ जरूरी बातों पर ध्यान देने से आप अपनी मेहनत की कमाई का एक हिस्सा बचा सकते हैं. आइए जानते हैं कि आईटीआर भरते समय किन बातों पर ध्यान देना जरूरी है…

दोबारा चेक कर लें ये जानकारियां

रिफंड अटकने के ज्यादातार मामलों में बैंक अकाउंट डिटेल्स (Bank Account Details) में गड़बड़ी कारण होती है. अगर आपने फॉर्म भरते हुए अपने खाते का विवरण गलत भरा है तो इस कारण आपका रिफंड अटक सकता है. आईटीआर भरते समय दोबारा यह जरूर चेक कर लें कि बैंक अकाउंट से जुड़ी सारी जानकारियां सही हों. बैंक अकाउंट का पैन कार्ड से लिंक होना भी जरूरी है. अगर आपने अब तक यह नहीं किया है, तो फटाफट इस काम को निपटा लें. वहीं अगर आपने रिटर्न भर दिया है और उसके बाद आपको पता चलता है कि बैंक अकाउंट के डिटेल्स् में कोई गलती है, तो ऐसी स्थिति में आपको आयकर विभाग की साइट पर खाते का विवरण सही करना पडे़गा.

ऐसे चेक कर सकते हैं रिफंड का स्टेटस

भले ही लाखों लोगों ने अभी तक रिटर्न फाइल नहीं किया हो, ऐसे लोग भी काफी संख्या में हैं, जिन्होंने रिटर्न भर दिया है. कुछ समय में ऐसे लोगों को इनकम टैक्स का रिफंड बैंक अकाउंट में मिलने लगेगा. आइए जानते हैं कि इनकम टैक्स रिफंड का स्टेटस चेक (How to check income tax refund status) करने की प्रक्रिया क्या है… इसके लिए आपको सबसे पहले आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://www.incometax.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉग इन करना होगा. उसके बाद ई-फाइल ऑप्शन में आपको इनकम टैक्स रिटर्न्स को सेलेक्ट करना होगा. आगे आईटीआर का स्टेटस दिखाई देने लगेगा और आपको टैक्स रिफंड जारी होने की तारीख दिखाई देगी. इसके साथ ही यह भी पता चलेगा कि आपको कितनी रकम मिलने वाली है.