KL Rahul: भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में विकेटकीपर नहीं होंगे केएल राहुल, कोच द्रविड़ ने किया कन्फर्म

KL Rahul: KL Rahul will not be the wicketkeeper in the India-England Test series, coach Dravid confirmed.
KL Rahul: KL Rahul will not be the wicketkeeper in the India-England Test series, coach Dravid confirmed.
इस खबर को शेयर करें

India vs England Test Series : भारतीय क्रिकेट टीम 25 जनवरी से इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी. सीरीज का पहला टेस्ट मैच हैदराबाद में खेला जाना है, जिसके लिए तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. इस बीच टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने मंगलवार को कन्फर्म कर दिया कि केएल राहुल (KL Rahul) आगामी टेस्ट सीरीज में विकेटकीपर के तौर पर नहीं खेलेंगे. अब ध्रुव जुरेल और केएस भरत ही ऑप्शन बचे हैं.

राहुल द्रविड़ ने किया कन्फर्म
भारतीय टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने मंगलवार को कहा कि लोकेश राहुल (KL Rahul) इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में विकेटकीपर के तौर पर नहीं खेलेंगे. राहुल ने हाल में साउथ अफ्रीका के खिलाफ दो मैचों की सीरीज में विकेटकीपर की भूमिका निभाई थी और अच्छा प्रदर्शन किया. इस तरह इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय विकेटकीपर के लिए केएस भरत (KS Bharat) और ध्रुव जुरेल (Dhruv Jurel) के बीच प्रतिस्पर्धा है.

जुरेल और भरत हैं ऑप्शन
राहुल द्रविड़ ने हैदराबाद में मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, ‘केएल राहुल इस सीरीज में विकेटकीपर के रूप में नहीं खेलेंगे. हम सेलेक्शन को लेकर स्पष्ट हैं. हमने दो अन्य विकेटकीपर को चुना है. बेशक राहुल ने साउथ अफ्रीका में हमारे लिए शानदार काम किया और सीरीज ड्रॉ कराने में अहम भूमिका निभाई लेकिन (इंग्लैंड के खिलाफ) 5 टेस्ट मैच को देखते हुए और इन परिस्थितियों में खेलने को लेकर चयन 2 अन्य विकेटकीपर के बीच होगा.’ बेंगलुरू के 31 साल के राहुल ने अपने करियर में 92 फर्स्ट क्लास मैचों में से सिर्फ 3 में विकेटकीपर के की भूमिका निभाई है लेकिन उन्होंने भारत में एक बार भी ऐसा नहीं किया.

केएस भरत का दावा मजबूत
ऋषभ पंत के कार दुर्घटना में चोटिल होने के बाद विकेटकीपर की जिम्मेदारी निभाने वाले केएस भरत (KS Bharat) ने अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया है. वह बल्ले से उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर सके लेकिन विकेट के पीछे उनके प्रदर्शन को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. भरत ने अपने 91 फर्स्ट क्लास मैचों में से 82 भारत में खेले हैं जिनमें उनके नाम पर 287 कैच और 33 स्टंपिंग हैं. जुरेल को अनुभव की कमी है और ऐसे में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में भरत के खेलने की संभावना ज्यादा है. भरत ने इंग्लैंड लॉयन्स के खिलाफ पहले अनौपचारिक टेस्ट में अहमदाबाद में भारत ‘ए’ के लिए नाबाद 116 रन की पारी खेलकर मैच ड्रॉ कराने में अहम भूमिका निभाई जिससे उनका दावा और मजबूत होता है.

मैनेजमेंट से सोच-समझ कर उठाया कदम
भारतीय पिचों पर रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा जैसे स्पिनरों के खिलाफ विकेटकीपिंग करना किसी विशेषज्ञ के लिए भी आसान नहीं होता. इसे देखते हुए टीम मैनेजमेंट का इंग्लैंड के खिलाफ विकेटकीपर के रूप में राहुल को नहीं चुनने का फैसला सही नजर आता है क्योंकि मेहमान टीम की क्रिकेट खेलने की ‘बैजबॉल’ (हर हाल में आक्रामक क्रिकेट खेलना) शैली से विकेटकीपर को बल्लेबाज को आउट करने के अतिरिक्त मौके मिल सकते हैं.