Kunwara Panchami 2022: आज है पितृ पक्ष की पंचमी, कुंवारे लोगों से है इसका संबंध! न करें ये गलतियां

Kunwara Panchami 2022: Today is the Panchami of Pitru Paksha, it is related to bachelors! don't make these mistakes
Kunwara Panchami 2022: Today is the Panchami of Pitru Paksha, it is related to bachelors! don't make these mistakes
इस खबर को शेयर करें

Panchami ka Shradh Kab Hai: हिंदू पंचांग के अनुसार आज 14 सितंबर 2022 को पितृ पक्ष की पंचमी तिथि है. इसे कुंवारा पंचमी कहते हैं क्‍योंकि इस दिन ऐसे मृतकों या पितरों का श्राद्ध किया जाता है, जो अविवाहित थे. साथ ही जिन लोगों की मृत्‍यु पंचमी तिथि के दिन हुई हो, उनका भी आज श्राद्ध किया जाएगा. कुंवारा पंचमी के दिन कुंवारे पितरों का श्राद्ध करने से उनकी आत्‍मा को शांति मिलती है और वे आशीर्वाद देते हैं.

ऐसे करें कुंवारा पंचमी का श्राद्ध
पितृ पक्ष की पंचमी तिथि की सुबह स्‍नान करके साफ कपड़े पहनें और फिर पितरों की पसंद का भोजन तैयार करें. भोजन में खीर जरूर बनाएं. फिर कुंवारे पितरों को याद करें और उन्‍हें भोजन अर्पित करें. इसके बाद गाय, कौवे, चींटी और कुत्ता के लिए भोजन निकालें. फिर ब्राह्मणों को सम्‍मान पूर्वक भोजन कराएं, उन्‍हें दान-दक्षिणा दें. गरीब-जरूरतमंद को भी भोजन कराएं. साथ ही पितरों की आत्‍मा की शांति के लिए प्रार्थना करें.

कुंवारा पंचमी के दिन न करें ये गलतियां
वैसे तो पूरे पितृ पक्ष में ही तामसिक भोजन – लहसुन, प्‍याज, नॉनवेज का सेवन न करें. लेकिन पंचमी के दिन श्राद्ध कर रहे हैं तो गलती से भी घर में ना तो तामसिक भोजन पकाएं और ना ही खाएं. साथ ही पितृ पक्ष के दौरान काला नमक, सफेद तिल, लौकी, मसूर की दाल, सरसों का साग न खाएं. नशे से दूर रहें. इस दौरान बासी भोजन भी ना खाएं. वरना पितृ नाराज हो जाते हैं. पंचमी के दिन कोई भी शुभ काम भी न करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. aaj ki NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)