चांद पर बिक रही है जमीन, जानिए आम भारतीय कैसे खरीद सकते हैं इसे, कीमत है सिर्फ 3 हजार रुपये प्रति एकड़

Land is being sold on the moon, know how common Indians can buy it, the price is only Rs 3 thousand per acre
Land is being sold on the moon, know how common Indians can buy it, the price is only Rs 3 thousand per acre
इस खबर को शेयर करें

भारत ने जब से चांद पर चंद्रयान-3 को लैंड कराया है, भारतीय लोगों के बीच चांद को लेकर क्रेज बढ़ गया है. इसके साथ ही चांद पर जिस तरह से नई नई खोज हो रही हैं, उससे ये संभावना भी बढ़ रही है कि भविष्य में अगर सबकुछ ठीक रहा तो वहां जीवन की खोज हो सकती है. हालांकि, चांद पर जमीन बेचने का काम चंद्रयान के लैंड होने से पहले से हो रहा है. आज हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं. हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि भारतीय लोग चांद पर जमीन कैसे खरीद सकते हैं और इसके लिए उन्हें कितनी कीमत चुकानी होगी.

कौन बेच रहा है चांद पर जमीन?
चांद पर जमीन बेचने की बात करें तो इस वक्त दुनिया में दो ऐसी कंपनियां हैं जो चांद पर जमीन बेच रही हैं. इनमें पहली है Luna Society International और दूसरी है International Lunar Lands Registry. ये दोनो कंपनियां दुनिया भर के लोगों को चांद पर जमीन बेच रही हैं. सबसे बड़ी बात की भारतीय लोग भी चांद पर जमीन खरीद रहे हैं. साल 2002 में हैदराबाद के राजीव बागड़ी और साल 2006 में बेंगलुरु के ललित मेहता ने भी चांद पर प्लॉट खरीदा था. इसके साथ ही बॉलीवुड के किंग खान के पास भी चांद पर जमीन है. हालांकि, ये जमीन उन्होंने खरीदी नहीं है…बल्कि उन्हें उनके एक फैन ने खरीद कर गिफ्ट की है. वहीं दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने भी चांद पर जमीन खरीद रखी है.

कितनी है चांद पर जमीन की कीमत?
Luna Society International और International Lunar Lands Registry जैसी कंपनियां चांद पर जमकर जमीन बेच रही हैं. यहां एक एकड़ जमीन की कीमत 37.50 अमेरिकी डॉलर है. यानी 3075 रुपये में आपको चांद पर एक एकड़ जमीन मिल जाएगी. सोचिए ये कितना सस्ता है. धरती पर तो आपको इतने में एक ढंग का फोन भी नहीं मिलेगा.

कैसे खरीद सकते हैं चांद पर जमीन?
चांद पर जमीन कोई भी खरीद सकता है. Luna Society International और International Lunar Lands Registry कंपनियां चांद पर ऑनलाइन जमीन बेच रही हैं. अगर आप चांद पर जमीन खरीदना चाहते हैं तो इनके वेबसाइट पर जाएं, वहां जाकर खुद को रजिस्टर करें और एक तय अमाउंट दे कर आप जमीन खरीद सकते हैं. भारतीय लोग भी सेम प्रोसेस से चांद पर जमीन खरीद सकते हैं.