हरियाणा में आफत की बारिश से थम गई जिंदगी, फसलों में भारी नुकसान, यलो अलर्ट जारी

Life stopped due to rain in Haryana, heavy damage to crops, yellow alert issued
Life stopped due to rain in Haryana, heavy damage to crops, yellow alert issued
इस खबर को शेयर करें

फतेहाबाद : हरियाणा में लगातार तीसरे दिन भी शनिवार को आफत की बारिश का दौर जारी रहा। झमाझम बारिश से गांव से लेकर शहरों तक जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ। सड़कों पर भारी जलभराव होने से जिंदगी थम सी गई। फसलों में भारी नुकसान हुआ है। सरकार ने विशेष गिरदावरी के आदेश जारी कर दिए हैं। फतेहाबाद जिले के भूना के गांव लहरिया में जोहड़ के साथ पानी से भरे गहरे गड्ढे़ में गिरने से एक बैंककर्मी की मौत हो गई है। फतेहाबाद शहर में बारिश पानी में बंद हुई स्कूली बस के बोनट से अचानक धुआं उठने से अफरातफरी मच गई। बच्चे बस की खिड़कियों से ही कूद कर निकले। आसपास के दुकानदारों ने बच्चों को खिड़कियों से बाहर निकाला। हिसार जिले के गांव सिवानी बोलान में शनिवार सुबह बारिश के कारण एक मकान की छत गिर गई। घर में बैठे दंपती सहित 3 बच्चे घायल हो गए। घायलों को अग्रोहा के मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। वहीं, रेवाड़ी में बारिश के चलते लगा आठ किमी लंबा जाम लग गया।

पिछले दो दिन में रोहतक रिकॉर्ड बारिश हुई। वहां शुक्रवार और शनिवार शाम तक कुल 285 एमएम बारिश हुई। शनिवार सुबह से शाम तक वहां 165 एमएम पानी बरसा। इससे जगह-जगह जलभराव से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। सितंबर माह में प्रदेश में 73 एमएम औसत बारिश होती है जबकि इस माह 95.3 एमएम बारिश हो चुकी है। इस तरह से 31 फीसदी अधिक बारिश हुई है। 80 एमएम बारिश पिछले तीन दिन में हुई।

1139 फीसदी अधिक बारिश
प्रदेश में शनिवार को 1139 फीसदी अधिक बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार 40.9 एमएम औसत बारिश हुई। पिछले तीन दिन के दौरान 80 एमएम औसत बारिश हुई। 22 सितंबर को 12, 23 को 27.7 और 24 को 40.9 एमएम बारिश हुई।
रोहतक में बारिश। लौटते मानसून में प्रदेश के सभी जिलों में भारी से मध्यम बारिश हो रही है। चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के अध्यक्ष डॉ. एमएल खिचड़ के अनुसार रविवार को भी बारिश जारी रहेगी। इसके बाद 26 से 28 सितंबर तक मौसम शुष्क रहेगा।

तीन दिन में बारिश का कोटा पूरा, अब महज एक फीसदी कमी
मानसून की सक्रियता के चलते हरियाणा में तीन दिन में बारिश का कोटा करीब-करीब पूरा हो गया। अब तक राज्य में 422.6 एमएम बारिश दर्ज की गई है। जो सामान्य औसत बारिश से केवल (426.5 एमएम) 1% कम है। 21 सितंबर को 17 फीसदी कम बारिश थी जो अब सिर्फ 1% पर रह गई है। प्रदेश के 14 जिलों में सामान्य या सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है। 8 जिलों में अब तक सामान्य से कम बारिश दर्ज हुई है।

आज इन जिलों में बारिश का यलो अलर्ट
रविवार को पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल में तेज हवाओं व गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। वहीं, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, नूंह, पलवल, फरीदाबाद, रोहतक, सोनीपत, पानीपत, सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, जींद, भिवानी, चरखी दादरी में कहीं कहीं बूंदाबांदी व हल्की बारिश की संभावना है। बारिश से प्रदेश में लाखों एकड़ फसलें जलमग्न हो गई हैं। धान के साथ ही बाजरा, कपास और नकदी फसलों को भारी नुकसान हुआ है। अनेक नकदी फसलें तो पूरी तरह से तबाह हो गई हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बारिश बंद होने पर विशेष गिरदावरी कराने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि बारिश रुकते ही फसलों की विशेष गिरदावरी करवाई जाएगी। आकलन के बाद किसानों को नीति के अनुसार मुआवजा देंगे। उन्होंने जिला उपायुक्तों को जलभराव वाले क्षेत्रों से जल्द पानी की निकासी करने के निर्देश दिए हैं। डीसी को जिलों में आवश्यक मशीनरी पंप, मोटर, एचडीपीई पाइप इत्यादि की व्यवस्था करने को कहा है।