लोकसभा चुनाव: दूसरे चरण में राजस्थान की 13 सीटों पर वोटिंग कल, कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला

Lok Sabha Elections: Voting tomorrow on 13 seats of Rajasthan in the second phase, direct contest between Congress and BJP.
Lok Sabha Elections: Voting tomorrow on 13 seats of Rajasthan in the second phase, direct contest between Congress and BJP.
इस खबर को शेयर करें

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 26 अप्रैल को राजस्थान की भी बची हुई 13 सीटों पर मतदान होने वाला है। राजस्थान में कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला है। बीजेपी पर जहां अपनी साख बचाने का भारी दबाव है, वहीं कांग्रेस के लिए अपनी खोई जमीन फिर से हासिल करने का मौका है। इस चरण में कई अहम सीट हैं जिन पर ओम बिरला से लेकर केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है।

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में राजस्थान में 13 सीटों पर मतदान होना है। पहले चरण में राज्य की 12 सीटों पर मतदान हो चुका है। पहले चरण की वोटिंग में राज्य में काफी कम मतदान हुआ था, जिससे चिंतित राजनीतिक पार्टियों ने दूसरे चरण के मतदान के लिए अपना पूरा जोर लगाया है और मतदाताओं से भारी संख्या में घर से निकलकर वोटिंग करने की अपील की है। 24 अप्रैल को प्रचार के आखिरी दिन सभी दलों और उनके प्रत्याशियों ने प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक दी थी।

दूसरे चरण में राजस्थान में कई अहम सीट हैं जिन पर सभी की नजर टिकी हुई हैं। दूसरे चरण में टोंक सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर-जैसलमेर, जालौर-सीकर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां समेत कुल 13 लोकसभा सीटों पर मतदान है। इन सभी सीटों पर वैसे तो कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला है, लेकिन एक ऐसी सीट है जिस पर त्रिकोणीय मुकाबला है। वह सीट है बाड़मेर-जैसलमेर जहां पर बीजेपी और कांग्रेस को निर्दलीय उम्मीदवार टक्कर दे रहे हैं।

राजस्थान के इन 13 सीटों पर 5 सीटें ऐसी हैं जिन पर कांटे की टक्कर है। इन 5 सीटों पर सभी की निगाहें टिकी हैं। क्योंकि दोनों ओर से उम्मीदवार काफी मजबूत हैं और चुनाव भी पूरी ताकत से लड़ रहे हैं। इसमें सबसे अहम जोधपुर लोकसभा सीट है, जिस पर बीजेपी की ओर से गजेंद्र सिंह शेखावत है और कांग्रेस की ओर करण सिंह उजियारड़ा है। दोनों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है।

वहीं कोटा-बूंदी लोकसभा सीट पर लोकसभा स्पीकर रहे बीजेपी के ओम बिरला और कांग्रेस के प्रहलाद गुंजल के बीच कड़ी टक्कर है। यहां बिरला की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है। इसके अलावा जालोर-सिरोही सीट भी काफी चर्चा में है क्योंकि यहां से कांग्रेस से अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत मैदान में हैं। वहीं बीजेपी की ओर से लुंबाराम चौधरी उन्हें टक्कर दे रहे हैं। इसके बाद बांसवाड़ा-डूंगरपुर सीट भी चर्च में हैं जहां बीजेपी के महेंद्रजीत सिंह मालवीय को बीएपी राजकुमार रोत टक्कर दे रहे हैं, जिन्हें कांग्रेस का समर्थन प्राप्त है।

वहीं इस चरण में सबसे चर्चित सीट बारमेड़-जैसलमेर है जहां त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है। यहां निर्दलीय उम्मीदवार और विधायक रविंद्र सिंह भाटी खासा चर्चा में हैं, जिन्होंने केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता कैलाश चौधरी की नींद उड़ा रखी है। यहां से कांग्रेस से उमेदाराम बेनीवाल मैदान में हैं, जो चौधरी और भाटी दोनों को कड़ी टक्कर दे रहे हैं। अब देखना होगा कि इन 13 सीटों पर 26 अप्रैल को जनता वोट के रूप में अपना आशीर्वाद किसे देती है।