प्यार महंगा साबित हुआ! शौक के लिए चुकाने पड़े 328 करोड़ रुपये, फिर भी खुश है ये अरबपति

Love proved costly! Had to pay Rs 328 crore for his hobby, still this billionaire is happy
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्‍ली. ‘शौक बड़ी चीज है.’ यह बात भारतीय अरबपति गौतम सिंघानिया पर 100 फीसदी सच साबित होती है. गौतम ने अपने शौक को पूरा करने के लिए अरबों रुपये फूंक दिए और फिर भी खुश नजर आ रहे हैं, क्‍योंकि उनका सपना पूरा हो रहा है. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर क्‍या है जो अरबों रुपये फूंककर भी आदमी पूरा करना चाहता है. हम फूंककर इसलिए लिख रहे हैं, क्‍योंकि ये रुपये गौतम के किसी काम नहीं आने वाले. इसे पूरी तरह जुर्माने और ब्‍याज के रूप में सरकार वसूल रही है.

दरअसल, गौतम सिंघानिया को कारों से बेहद प्रेम है और अपने इस शौक को पूरा करने के लिए उन्‍होंने अरबों रुपये दांव पर लगा दिए. यह अलग बात है कि उन्‍हें शौक पूरा करने के लिए बाद में जुर्माना और ब्‍याज भी चुकाना पड़ा. गौतम को विंटेज कारों का बेहद शौक है. करीब 11 हजार करोड़ रुपये की नेट वर्थ वाले गौतम सिंघानिया रेमंड ग्रुप के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्‍टर हैं. गौतम अक्‍सर अपनी शानदार लाइफ स्‍टाइल को लेकर सुर्खियों में रहते हैं.

क्‍यों भारी पड़ा शौक
इकनॉमिक टाइम्‍स के अनुसार, गौतम सिंघानिया ने बीते कुछ साल में दुनिया के तमाम देशों से 142 कारों को भारत आयात किया. हालांकि, इस दौरान उन्‍होंने आयात के रूप में दिए जाने वाले जरूरी शुल्‍क का भुगतान नहीं किया था. इस पर डायरेक्‍टरेट ऑफ रेवेन्‍यू इंटेलीजेंस (DRI) ने गौतम को नोटिस जारी किया और उनसे जरूरी बकाया चुकाने को बोला. इसके बाद गौतम को कुल बकाया के रूप में 328 करोड़ रुपये चुकाने पड़े.

पुरानी का भयंकर शौक
गौतम सिंघानिया ने जो कारें विदेश से आयात की, उसमें से 138 कारें तो विंटेज थीं, जबकि 4 कारों को आरएंडडी के लिए मंगाया था. इन कारों पर आयात शुल्‍क के रूप में ही 229.72 करोड़ रुपये चुकाने पड़े, जबकि इस पर 15 फीसदी का जुर्माना भी लगा. इस तरह कुल रकम 328 करोड़ रुपये चुकानी पड़ी. इन गाडि़यों को तमाम नीलामी से खरीदा गया था, जिसमें सोतबे, बैरट-जैक्‍शन और बॉन्‍हैम्‍स जैसे बड़े ऑक्‍शन हाउस शामिल थे.

क्‍यों खरीद रहे इतनी सारी कारें
गौतम सिंघानिया इन पुरानी कारों को खरीदकर कार का म्‍यूजियम बनाना चाहते हैं. इसके लिए कंबाला हिल में जेके हाउस को चुन भी लिया गया है. ऐसा नहीं है कि उनकी सूची में सिर्फ विंटेज कारें हैं, बल्कि कई लग्‍जरी गाडि़यों का भी काफिला रखा है. इसमें Maserati MC20, McLaren 570S, McLaren 720S, Lincoln Zephyr Hotrod, 1973 Pontiac Trans AM SD, Lotus Elise, Honda S2000, Ferrari 296 GTB जैसी सुपर कारें शामिल हैं.