महादेव की कृपाः एक दिन में 12 बार काटा, ना डॉक्टर-ना दवा, अब तक 906 सांप रेस्क्यू कर चुके हैं सोनू ठाकुर

Mahadev's grace: Bitten 12 times in a day, no doctor-no medicine, Sonu Thakur has rescued 906 snakes so far
Mahadev's grace: Bitten 12 times in a day, no doctor-no medicine, Sonu Thakur has rescued 906 snakes so far
इस खबर को शेयर करें

कुल्लू. अक्सर सांपों को देखकर लोगों की रूह कांप जाती हैं. लेकिन हिमाचल प्रदेश के सोनू ठाकुर सांपों से ऐसे खेलते हैं मानों कोई खिलौना हो. कुल्लू जिले के सोनू सांपों को रेस्क्यू करते हैं. जब भी कहीं सांप निकलता है तो उन्हें बुलावा आता है और वह सांप को रेस्क्यू करने के बाद जंगल में छोड़ देते हैं. दरअसल, हिमाचल प्रदेश के कुल्लू के रहने वाले सोनू ठाकुर को बचपन से ही सांपों को पकड़ने का शौक है. कुल्लू के भुंतर के खोखण गांव के सोनू ठाकुर अब तक 906 सांपों को पकड़कर जंगल में छोड़ चुके हैं.

 सोनू ठाकुर ना तो कोई उपकरणों का इस्तेमाल करते हैं और ना कोई जादू-मंतर. हाथों से सांपों को पकड़ते हैं और फिर जंगल में छोड़ आते हैं. वह पिछले 12 साल से सांपों को रेस्क्यू कर रहे हैं.

सोनू ठाकुर ना तो कोई उपकरणों का इस्तेमाल करते हैं और ना कोई जादू-मंतर. हाथों से सांपों को पकड़ते हैं और फिर जंगल में छोड़ आते हैं. वह पिछले 12 साल से सांपों को रेस्क्यू कर रहे हैं.सोनू ने बताया कि उन पर महादेव शिव शंकर की अपार कृपा है. हालांकि उन्हें 50 से अधिक बार सांप काट चुके हैं, लेकिन उन्हें कुछ नहीं हुआ.

 दरअसल, हिमाचल प्रदेश के कुल्लू के रहने वाले सोनू ठाकुर को बचपन से ही सांपों को पकड़ने का शौक है. कुल्लू के भुंतर के खोखण गांव के सोनू ठाकुर अब तक 906 सांपों को पकड़कर जंगल में छोड़ चुके हैं.

एक दिन में उन्हें 12 बार सांप ने काटा था. वह सांप के काटने के बाद कभी डॉक्टर के पास नहीं गए हैं. सोनू ठाकुर घायल सांपों का इलाज भी करते हैं और फिर उन्हें दूर जंगल में छोड़ते हैं. सोनू ठाकुर को कई अवार्ड भी मिले हैं. सोनू ठाकुर के सोशल मीडिया फेसबुक, यूटयूब,इंस्टाग्राम और ट्विटर पर लाखों फॉलोअर्स हैं. सोनू ठाकुर ने बताया कि पहली बार अपने खेतों में 2 सांपों को पकड़ा और फिर बाद में कई प्रजातियों के सांप पकड़े. सोनू कहते हैं कि जब भी कुल्लू-मंडी के कई क्षेत्रों से घर, दुकान या गोदाम में सांप मिलने की सूचना मिलती है तो तुंरत वहां पर पहुंचकर सांप को रेस्‍क्‍यू करते हैं. भुंतर के स्थानीय दुकानदार निका सिंह ने बताया कि हमारे भुंतर शहर में सोनू ठाकुर पिछले 10-12 साल से जहरीले सांप को पकड़कर कई जिंदगियां बचा चुका है.