‘उत्तराखंड के सभी लोगों को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की बहुत-बहुत बधाई…’ पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी

'Many congratulations to all the people of Uttarakhand for the Vande Bharat Express train...' PM Modi flagged off
'Many congratulations to all the people of Uttarakhand for the Vande Bharat Express train...' PM Modi flagged off
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये दिल्ली-देहरादून वंदे भारत एक्स्प्रेस को हरी झंडी दिखाकर उत्तारखंड के लोगों को समर्पित किया. इसके अलावा पीएम मोदी ने विद्युतीकृत रेल लाइन खंडों का लोकार्पण भी किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि उत्तराखंड के सभी लोगों को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की बहुत-बहुत बधाई. दिल्ली और देहरादून के बीच चलने वाली यह ट्रेन, देश की राजधानी को देवभूमि से और तेज गति से जोड़ेगी. वंदे भारत से दिल्ली-देहरादून के बीच रेल सफर में अब समय भी काफी कम हो जाएगा.

पीएम मोदी ने कहा कि अभी मैं कुछ देर पहले ही तीन देशों की यात्रा करके लौटा हूं. आज पूरा विश्व भारत को बहुत उम्मीदों से देख रहा है. हम भारत के लोगों ने जिस तरह अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूती दी है, उसने पूरी दुनिया का विश्वास जगा दिया है. पीएम मोदी ने कहा कि उत्तराखंड देवभूमि है, मुझे याद है. जब मैं बाबा केदारनाथ का दर्शन करने गया था तो दर्शन के बाद अनायास ही मेरे मुख से कुछ पंक्तियां निकली थीं. ये पंक्तियां थीं- ये दशक उत्तराखंड का दशक होगा. उत्तराखंड आज जिस तरह से कानून व्यवस्था को सर्वोपरि रखते हुए, विकास को आगे बढ़ा रहा है. वो बहुत सराहनीय है.

कार्यक्रम की शुरुआत में केंद्रीय रेल मंत्री ने लोगों को संबोधित किया और फिर उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने संबोधित करते हुए वंदे भारत एक्स्प्रेस ट्रेन सौंपने के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद दिया. पुष्कर धामी ने कहा कि “आज का दिन देवभूमि उत्तराखण्ड के लिए ऐतिहासिक दिन है, यह हम सब का सौभाग्य है कि हम इस दिन के साक्षी बन रहे हैं.” पीएम मोदी ने कहा कि मुझे विश्वास है कि ये देवभूमि आने वाले समय में पूरे विश्व की आध्यात्मिक चेतना के आकर्षण का केंद्र बनेगी. हमें इस सामर्थ्य के अनुरूप ही उत्तराखंड का विकास करना होगा.

बता दें कि दिल्ली-देहरादून वंदे भारत ट्रेन बुधवार को छोड़कर सभी 6 दिन चलाई जाएगी. जो देहरादून से सुबह 7 बजे चलेगी और 11.45 बजे आनंद विहार टर्मिनल पहुंचेगी. इसके बाद शाम को 5.50 बजे आनंद विहार से चलकर रात 10.35 बजे देहरादून पहुंचेगी. 314 किलोमीटर का ये सफर वंदे भारत ट्रेन 4 घंटे 45 मिनट में तय करेगी. बता दें कि दोनों शहर की दूरी तय करने में अभी 6 घंटे से ज्यादा का वक्त लगता है.

पीएम मोदी खेलो इंडिया विश्वविद्यालय खेल के तीसरे आयोजन का उद्घाटन भी करेंगे. ये खेल 25 मई से 3 जून तक आयोजित किये जाएंगे. सूत्रों की मानें तो पीएम मगुवाहाटी से जलपाईगुड़ी के लिए भी आज वंदे भारत एक्सप्रेस को पीएम मोदी हरी झंडी दिखा सकते हैं. प्रधानमंत्री मोदी उत्तराखंड में नव विद्युतीकृत रेल लाइन खंडों का लोकार्पण किया. इससे राज्य का पूरा रेल मार्ग 100 प्रतिशत विद्युतीकृत हो जाएगा.