महिलाओं से पहले बूढ़े हो रहे हैं पुरुष, उम्र को नियंत्रित करने के लिए 5 चीजें खाना शुरू करें

Men are getting old before women, start eating 5 things to control age
Men are getting old before women, start eating 5 things to control age
इस खबर को शेयर करें

बचपन, जवानी और बुढ़ापा जीवन की सच्चाई है जिसे कोई ठुकरा नहीं सकता। उम्र बीतने के साथ बुढ़ापा आना तय है। हालांकि कुछ लोग जल्दी बुढ़ापे का शिकार हो जाते हैं जिसकी वजह खराब खान-पान और सुस्त जीवनशैली हो सकते हैं। अब यह तो रही कुछ लोगों की बात लेकिन कुछ पुरुषों की उम्र महिलाओं की तुलना में तेजी से बढ़ती है और इस बात का खुलासा हाल ही के एक नए अध्ययन में हुआ है।

बेशक महिलाओं के लिए यह खुशी की खबर है लेकिन पुरुषों को इससे चिंता हो सकती है। जर्नल ऑफ जेरोन्टोलॉजी में प्रकाशित फिनलैंड के एक अध्ययन से पता चलता है कि पुरुष जैविक रूप से महिलाओं की तुलना में बड़े होते हैं। इसका मतलब यह है कि जब कोई पुरुष अपने 50 के दशक में होता है, तब तक वो उसी उम्र की महिला की तुलना में चार जैविक वर्ष बड़ा होता है। यह अंतर बहुत कम उम्र में ही शुरू हो जाता है। कमाल की बात यह है कि यह प्रभाव पुरुषों में उनके 20 के दशक से पहले शुरू हो जाता है।

पुरुषों की उम्र जल्दी क्यों बढ़ती है?

अध्ययन में यह पता लगाने की कोशिश की गई कि लिंगों के बीच जैविक उम्र बढ़ने में अंतर है या नहीं। शोधकर्ता उन संभावित अंतरों को जीवनशैली से संबंधित कारकों द्वारा समझना चाहते थे। इसके लिए उन्होंने जुड़वां उम्र के विपरीत लिंग वाले पुरुषों और महिलाओं को शोध में शामिल किया। विशेषज्ञों ने पाया कि अधिकांश पुरुष भाई-बहन जैविक रूप से अपनी बहनों से लगभग एक वर्ष बड़े थे। अगर आपको अपनी उम्र को समय से पहले बढ़ने से रोकना है, तो आपको नीचे बताए खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

टमाटर

टमाटर को सब्जी और सलाद के रूप में खाया जाता है। यह सिर्फ खाने का स्वाद नहीं बढ़ाता है बल्कि आपके शरीर को युवा और स्वस्थ रखने में मदद करता है। NCBI पर प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है। यह ऐसा फाइटोकेमिकल शरीर को दुरुस्त बनाने में सहायक है। त्वचा को मजबूत बनाने में मदद करता है। लाइकोपीन आपके शरीर को हानिकारक विषाक्त पदार्थों के प्रभाव से भी बचाता है।

मछली और मछली का तेल

मछली और मछली के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। यह एक ऐसा पोषक तत्व है, जो बॉडी सेल्स को हेल्दी रखता है और उनका कामकाज बेहतर बनाता है। इसमें प्रोटीन भी होता है जो आपकी त्वचा की बनावट में सुधार करता है। यह ब्लड शुगर लेवल को कम करता है जो उम्र बढ़ने का एक बड़ा कारण है।

नट्स

नट्स और ड्राई फ्रूट्स सेहत का भंडार हैं। इनमें वो सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी हैं। नट्स में शरीर को युवा रखने के लिए सभी जरूरी विटामिन और पोषक तत्व होते हैं। काजू, बादाम और अखरोट में ओमेगा-3, हेल्दी फैट और प्रोटीन पाया पाया जाता है।

बेरीज

बेरीज की केटेगरी में जामुन, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी और ब्लूबेरी जैसी चीजें आती हैं। NIH की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह सभी फूड फ्लेवोनोइड और एंटीऑक्सिडेंट का खजाना होते हैं। इन फ्लेवोनोइड्स में एंटी-एजिंग गुण होते हैं। इसके अलावा इनमें विटामिन सी पाया जाता है, जो कोलेजन को मजबूत बनाने में मदद करता है।

एवोकैडो

एक्सपर्ट्स स्वस्थ और लंबा जीवन जीने के लिए फल खाने की सलाह देते हैं। सभी फल के अपने अलग-अलग फायदे हैं। इसी तरह एवोकैडो भी एक दमदार फल है। यह विटामिन बी और ई का एक बढ़िया स्रोत है, जो त्वचा पूरा पोषण देता है। विटामिन ई स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने में सहायता करता है। एवोकैडो में मौजूद ग्लूटाथियोन पुरुषों में उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करता है।