खूनी खेल: सनकी ने ताबड़तोड़ फायरिंग करके 5 लोगों की जान ली

Bloody game: Freak kills 5 people by firing indiscriminately
Bloody game: Freak kills 5 people by firing indiscriminately
इस खबर को शेयर करें

अमेरिका में ‘गन कल्चर’ ने एक बार फिर मौत का खेल खेला है। यहां नॉर्थ कैरोलिना की कैपिटल सिटी रैले(Raleigh, North Carolina) के पड़ोसी हेडिंगम(Hedingham) में एक शख्स ने अंधाधुंध फायरिंग कर दी। इस हादसे में एक ऑफ ड्यूटी पुलिसकर्मी सहित 5 लोगों की मौत की खबर है। घटना के बाद पुलिस ने पूरे इलाके में सर्चिंग शुरू कर दी है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में केवल 2022 में गन हिंसा के कारण अब तक 31,000 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं। इसी अवधि के दौरान लगभग 17,000 लोग गन के जरिये आत्महत्या करके मारे गए हैं। इस वर्ष 480 से अधिक सामूहिक गोलीबारी(mass shootings) हुई हैं, जिनमें हरेक में तीन या अधिक लोगों की मौत हुई।

पढ़िए पूरा मामला…
पूर्वी रैले में अमेरिकी समयानुसार गुरुवार दोपहर हुई गोलीबारी में एक ऑफ-ड्यूटी रैले पुलिस अधिकारी सहित पांच लोगों की मौत हो गई। तीन घंटे की मशक्कत के बाद एक आरोपी को पकड़ लिया गया। लगभग गुरुवार 9:40 बजे रैले पुलिस ने कहा कि संदिग्ध हिरासत में लिया गया है। इस फायरिंग में दो लोग घायल हो गए। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घायल हुए अन्य लोगों में से एक रैले पुलिस के K-9 अधिकारी भी शामिल हैं। हालांकि वे खतरे से बाहर हैं। मेयर मैरी एन बाल्डविन(Mayor Mary-Ann Baldwin ) ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “यह रैले शहर के लिए एक दु:खद दिन है। हमें अमेरिका में इस नासमझी की हिंसा को रोकना चाहिए। हमें बंदूक हिंसा पर बात रखनी होगी”

मेयर मैरी-एन बाल्डविन ने कहा कि रैले में हम सभी को अभी एक साथ आने की जरूरत है। हमें अपने समुदाय में उन लोगों का सपोर्ट करने की ज़रूरत है, जिन्होंने अपने किसी प्रियजन को खोया है।”

अमेरिका में गन हिंसा(Gun violence) में रोज 100 लोग मारे जाते हैं
गन हिंसा अमेरिका भर में लोगों को प्रभावित करने वाली, लेकिन रोकी जा सकने वाली सार्वजनिक स्वास्थ्य त्रासदी(public health tragedy) है। हर दिन 100 से अधिक अमेरिकी गन हिंसा से मारे जाते हैं, जिनमें 64 जो खुद को शूट करके सुसाइड करते हैं, 39 अमेरिकियों की हत्या की जाती है,जबकि 3 गन हिंसा से जुड़े अन्य अपराधों में मारे जाते हैं। हर दिन लगभग 200 अमेरिकी गैर-घातक फायर आर्म्स की चोटों का इलाज कराने अस्पतालों के इमरजेंसी डिपार्टमेंट का दौरा करते हैं। इनमें से आधे से अधिक मामले फायर आर्म्स के हमले का परिणाम हैं और 37% अनजाने में लगी चोटों की वजह से आते हैं। सबूत से पता चलता है कि गन कल्चर के चलते ज्यादातर मौते आत्महत्या, हत्या, अनजाने में हथियार चलाने या चलने से होती हैं। इन चोटों और मौतों को रोका जा सकता है।