स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए पुरुष जरूर खाएं ये चीज,सेहत को मिलेंगे चौकाने वाले लाभ

Men must eat this thing to increase sperm count, health will get shocking benefits
Men must eat this thing to increase sperm count, health will get shocking benefits
इस खबर को शेयर करें

Benefits Of Dates For Men: खजूर का सेवन करना सेहत के लिए लाभदायक होता है. इसका सेवन करने से आपको कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है.लेकिन खजूर (Dates) पुरुषों के लिए किसी जड़ी बूटी से कम नहीं है. जी हां अगर पुरुष रोजाना खजूर का सेवन करते हैं तो पुरुषों में शारीरिक ताकत बढ़ती है और कमजोरी दूर होती है. ऐसा इसलिए क्योंकि खजूर में कैलोरी, फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम और कॉपर जैसे पोषक तत्व पाये जाते हैं. वहीं खजूर का सेवन करने से स्पर्म काउंट बढ़ाने में भी मदद मिलती है. ऐसे में हम यहां बताएंगे कि खजूर खाने के क्या फायदे हैं?

पुरुषों के लिए खजूर के फायदे

मस्तिष्क शक्ति को बढ़ाए
खजूर खाने से आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य पर असर पड़ता है. खजूर में विटामिन बी (Vitamin B) और कोलीन पाया जाता है जो याद करने की शक्ति और सीखने की क्षमता हो बढ़ावा देता है. इसलिए पुरुषों को खजूर को अपनी डाइट में शामिल जरूर करना चाहिए.

स्पर्म काउंट बढ़ाता
खजूर पुरुषों में स्पर्म काउंट (sperm count) और स्पर्म की क्वालिटी बढ़ाने में मदद करता है. ऐसा इसिलए क्योंकि खजूर में एस्ट्रडियोल और प्लेवोनोइड पाए जाते हैं. इसके कारण स्पर्म काउट बढ़ाने में मदद मिलती है. इसलिए पुरुषों को खजूर का सेवन जरूर करना चाहिए.

ब्लड शुगर को कंट्रोल करें
खजूर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बेहद कम होता है. इसलिए इसके सेवन से ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.इसलिए डायबिटीज से पीड़ित पुरुषों को खजूर का सेवन जरूर करना चाहिए

इस तरह से करें खजूर का सेवन

1- इसका सेवन आप रात में दूध के साथ कर सकते हैं. इसे आप दूध में उबालकर भी पी सकते हैं.
2- खजूर को आप रात में पानी में भिगोकर रख सकते हैं और सुबह खाली पेट इसका सेवन कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.aaj ki news इसकी पुष्टि नहीं करता है.)