पुरुष अभी से छोड़ें ये आदतें, शादीशुदा जिंदगी हो सकती हैं बर्बाद

Men should leave these habits from now, married life can be ruined
Men should leave these habits from now, married life can be ruined
इस खबर को शेयर करें

पुरुषों में इनफर्टिलिटी यानी पिता न बन पाने के मामले भारत में तेजी से बढ़ रहे हैं. फर्टिलिटी से जुड़ी समस्या के कारण कई हो सकते हैं, लेकिन अधिकतर मामलों में ये परेशानी शादीशुदा जिंदगी को बर्बाद तक कर देती है. एनसीबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक विश्व भर में इनफर्टिलिटी की समस्या करीब 8 से 12 फीसदी जोड़ों को प्रभावित करती है.

वैसे बांझपन की समस्या महिला और पुरुष किसी को भी हो सकती है. लेकिन हेल्थलाइन में भी एक रिपोर्ट का जिक्र किया गया है जिसके मुताबिक लगभग एक-तिहाई इनफर्टिलिटी के मामलों को महिला से जोड़कर जिम्मेदार ठहराया जा सकता है जबकि पुरुषों की समस्याओं में बांझपन के मामलों का एक तिहाई हिस्सा होता है. इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि रोजमर्रा की जिंदगी में पुरुषों द्वारा की जाने वाली किन आदतों से उनके पिता बनने का सपना छिन जाता है.

कब होती है पुरुषों में इनफर्टिलिटी की प्रॉब्लम
एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर पुरुषों के स्पर्म क्वालिटी, काउंट और आकार प्रभावित होने लगे तो इस कंडीशन में इंफर्टिलिटी की समस्या हो सकती है. इसके लिए लोग महंगे-महंगे इलाज तक लेते हैं, लेकिन शुरू से ही लाइफस्टाइल को सही रखकर आगे हेल्दी रहा जा सकता है.

पुरुषों में इन आदतों को माना जाता है रिस्क फैक्टर्स
उम्र के ज्यादा बढ़ जाने पर इंफर्टिलिटी होने लगती है, लेकिन अगर आप रोजाना स्मोकिंग, हद से ज्यादा शराब, ओवरवेट यानी मोटापा जैसी समस्याओं से घिरे हुए हैं तो इनफर्टिलिटी का शिकार आप बन सकते हैं.

इसके अलावा टॉक्सिन्स का एक्सपोजर जैसे हैवी मेटल्स का इस्तेमाल भी पुरुषों से पिता बनने का सुख छीन सकता है. बिगड़ा हुआ खानपान जैसे ऑयली और बाहर का खाना अगर लगातार खाया जाए तो इससे भी पुरुषों और महिला दोनों में इनफर्टिलिटी की दिक्कत हो सकती है. इसके अलावा अगर आप रोजाना स्ट्रेस लेते हैं और इससे उबर नहीं पा रहे हैं तो इससे आपकी शादीशुदा जिंदगी पर ग्रहण लग सकता है. पार्टनर की नाराजगी बढ़ने लगती है और ऐसे में रिश्ता टूटने की कगार पर पहुंच सकता है.