घर में चींटी, कॉकरोच और चूहों से यदि हो परेशान, तो करें ये देशी उपाय, आसपास भी नहीं फटकेंगे

If you are troubled by ants, cockroaches and rats in the house, then do these home remedies
If you are troubled by ants, cockroaches and rats in the house, then do these home remedies
इस खबर को शेयर करें

यदि आपक घर में कभी चींटी, कभी कॉकरोच तो कभी चूहे उछलकूद मचाते हैं, तो हो सकता है कि रात को आपकी नींद में भी खलल पड़ता हो। कई बार तो कॉकरोच पर इन्हें मारने वाली दवा का भी असर नहीं होता है। ऐसे में हम आपको घर में इस्तेमाल होने वाली कुछ ऐसी चीजों से इन्हें भगाने के उपाय बता रहे हैं, जो कारगर साबित हो सकते हैं। इसके साथ ही हम आपको छिपकली और मच्छर भगाने का भी तरीका बताने जा रहे हैं।

चींटी के काटने का बना रहता है खतरा
मीठा दिखते ही चट कर जाने वाली इंच भर की चीटियां अगर घर में डेरा डाल लें, तो इनसे काटे जाने का खतरा हमेशा बना रहता है। खासतौर पर जब यह चीटियां लाल हो। इनके आने जाने का आमतौर पर कोई ठिकाना नहीं होता है। यह अचानक से ही झुंड आपको घर के कोनों, रोटी के डिब्बे में नजर आ सकती हैं। वैसे इनका काटना बहुत खतरनाक नहीं है। लेकिन कुछ दिनों तक त्वचा में खुजली और सूजन से आप परेशान रह सकते हैं। ऐसे में ज्यादातर लोग चीटियों से छुटकारा पाने के लिए इन्हें मसलकर मार देते हैं, या फिर झाडकर घर से बाहर कर देते हैं। यह उपाय बहुत कारगर साबित नहीं होते हैं। इसलिए हम आपको आज यहां चीटियों को बिना मारे हमेशा के लिए घर से दूर रखने के जबरदस्त तरीकों को बता रहे हैं। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

नमक से दूर भगाएं चींटी
चीटियों को घर से भगाने के लिए आप नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे थोड़े से पानी के साथ उबालकर घर के कोनो और चींटियों के ठिकानों पर छिड़कने से यह मिनट भर में गायब हो जाती हैं। यह प्राकृतिक रूप से चीटियों से छुटकारा पाने के लिए सबसे अच्छे और सस्ते तरीकों में से एक है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

पुदीना से भी भाग जाती हैं चीटिंयां
गर्मी के दिनों में पुदी​ना का इस्तेमाल लगभग हर घर में होता है, और इन दिनों चीटियां भी खूब निकलती हैं, ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए आप पुदीना के पत्तों को यूज कर सकते हैं। दरअसल, पुदीना की तेज गंध चींटियों को बर्दाश्त नहीं होती है, जिससे वह तुरंत ही उस जगह से भागने लगती हैं। ऐसे में पुदीना को पानी के साथ उबालकर या इसके एसेंशियल ऑयल की 10 बूंदों और एक कप पानी में मिलाकर चींटियों के ठिकानों पर छिड़क दें। इसे दिन में दो बार दोहराएं। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

दालचीनी
​गरम मसाले में इस्तेमाल होने वाली दालचीनी आपके घर की सारी चींटियों को मिनट भर में गायब कर सकती है। ऐसा दालचीनी की तेज गंध के कारण होता है। इसके प्रभाव को और तेज करने के लिए आप इसके पाउडर को एसेंशियल तेल के साथ मिलाकर चींटियों के ठिकानों के पास रख सकते हैं। दालचीनी के यह उपाय घर की बदबू को दूर करने का भी काम करता है।

काली मिर्च
चींटियों को काली मिर्च बिल्कुल पसंद नहीं होता है। ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए घर में जहां से चीटियां आती हैं वहां काली मिर्च छिड़क दें। इसके लिए आप काली मिर्च पाउडर को पानी में घोलकर स्प्रे कर सकते हैं। ऐसा करने से चींटियों मरती नहीं है, लेकिन तुरंत वहां से गायब हो जाती है।

नींबू
नींबू की गंध भी तेज होती है, जिससे छोटे कीड़े खौफ खाते हैं। ऐसे में चींटियों को घर में आने से रोकने लिए रोज पोंछा लगाते समय इसे फ्लोर पर छिड़क दें। नींबू वाले पानी से आप किचन के स्लेब को भी पोछकर आप आसानी चींटियों को चीनी से दूर रख सकते हैं।

किचन में अक्सर परेशान करते हैं कॉकरोच
इसी तरह घर के किचन में भी कई तरह की दिक्कतें हो जाती हैं, जिनमें से एक समस्या है कॉकरोच। दरअसल, शायद ही कोई घर ऐसा हो, जहां पर किचन या अन्य जगहों पर कॉकरोच नजर न आते हों। कॉकरोच किसी को नुकसान तो नहीं पहुंचाते, लेकिन ये गंदी जगहों से होते हुए खाने-पीने की चीजों तक पहुंचते हैं। इससे इन चीजों में हानिकारक बैक्टीरिया पहुंचते हैं, जो मानव शरीर के लिए नुकसानदायक होते हैं। इसलिए जरूरी हो जाता है कि कॉकरोच को घर के किचन से बाहर निकाला जाए।

मिट्टी का तेल
कॉकरोच को भगाने के लिए आप मिट्टी के तेल की मदद ले सकते हैं। आपको करना ये है कि एक स्प्रे बोतल में इसे भर लें और फिर जिस जगह पर कॉकरोच सबसे ज्यादा दिखाई देते हैं। वहां पर इसका छिड़काव कर दें। ऐसा करने से कॉकरोच मिट्टी के तेल की गंध से भाग जाते हैं।
लौंग
कॉकरोच लौंग की गंध को पसंद नहीं करते हैं, जिसके कारण वो इसकी गंध सूंघकर भाग जाते हैं। आप घर के कोनों में, किचन में और जहों पर कॉकरोच आते हैं आदि। इन सभी जगहों पर लौंग की कलियां रख दें।

नीम
नीम कई रोगों के लिए सही मानी जाती है। ठीक ऐसे ही ये कॉकरोच भगाने में भी मदद कर सकती है। आपको करना ये है कि नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर इस पानी का वहां छिड़काव करें, जहां पर कॉकरोच काफी नजर आते हैं।

कॉफी और शुगर
कॉफी और शुगर के इस्तेमाल से भी आप कॉकरोच को भगा सकते हैं। आपको कॉफी और शुगर का मिश्रण बनाकर तैयार करना है। फिर इसे एक जार में रख लें और अंधेरे वाली किसी जगह पर रख दें, जिससे कॉकरोच इसकी खूशबू सूंघकर आते तो हैं। लेकिन कॉफी में कैफीन होने के कारण इसकी खूशबू से मर जाते हैं।

चूहों का उत्पात और भगाने का तरीका
अगर आपके घर में चूहों ने बसेरा बना रखा है। हर सामान को कुतर-कुतर कर खराब कर रहे हैं। आप उन्हें मारना या कैद करना नहीं चाहते तो आज हम आपको चूहों को घर से भगाने की पांच विधि बताने जा रहे हैं। इसका प्रयोग करोगे तो घर में चूहे फिर दोबारा लौटकर नहीं आएंगे।

पेपरमिंट स्प्रे करें और चूहों की छुट्टी
चूहे भगाना है तो पेपरमिंट दमदार उपाय है। जहां चूहें आते हैं, वहां पेपरमेंट स्प्रे का इस्तेमाल करें। इसकी गंध चूहों को पसंद नहीं होती, वह तुरंत उस जगह से चले जाएंगे। इस उपाय को आजमाने के बाद आप देखेंगे की चूहे धीरे-धीरे गायब हो जाएंगे।

तंबाकू को बेसन में मिलाएं, देखें कमाल
अगर आप घर से चूहों की विदाई करना चाहते हैं तो तंबाकू और बेसन आपके काम आ सकता है। भले ही तंबाकू स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो, लेकिन चूहों का आतंक खत्म करने में यह रामबाण होता है। तंबाकू में पाया जाने वाला नशीला पदार्श चूहों को परेशान करता है और वे घर से चले जाते हैं। बस आपको तंबाकू में बेसन और घी मिलाकर इसे चूहों के ठिकाने पर रखना है, जिससे वे इसका स्वाद ले सकें।

फिटकरी का छिड़काव खत्म करेगा चूहों का आतंक
फिटकरी चूहों का जानी दुश्मन होता है। इसका टेस्ट उन्हें जरा भी पसंद नहीं आता है। आप फिटकरी पाउडर का घोल बनाकर चूहों के ठिकानें पर छिड़काव करें। इससे वे उस जगह को छोड़कर हमेशा-हमेशा के लिए चले जाते हैं।

लाल मिर्च से चूहों से छुटकारा
लाल मिर्च का पाउडर घर में वहां-वहां छिड़क दें, जहां चूहों का आना-जाना है। इस उपाय के बाद चूहे दोबारा उस जगह आने की हिम्मत नहीं करेंगे और आपको इनसे छुटकारा मिल जाएगा।

कपूर करेगा चूहों का काम तमाम
कपूर की गंध चूहों के बिल्कुल नहीं भाती है। इससे उनकी सांस फूलने लगती है। अगर आप घर से चूहों को भगाना चाहते हैं तो घर के कोने-कोने में कपूर के टुकड़े रख दें। ऐसा करने से चूहे खुद ब खुद घर छोड़कर चले जाएंगे।

मच्छर को भगाने का उपाय
मच्छरों को भगाने के लिए घर में नीम के तेल का दीपक या फिर किसी आल आउट की खाली बोतल में भरकर लगा दें इससे घर के मच्छर भाग जाएगे।

छिपकली को दूर भगाने का उपाय
किसी को भी घर में छिपकली अच्छी नहीं लगती हैं। इससे बचने के लिए आप लहसून का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप कुछ लहसून, या लहसून की कलियां लेकर घर में जगह जगह टांग सकते हैं।

नोटः इस खबर में बताई गई सभी जानकारी आम जानकारी है। इसे लेकर लोकसाक्ष्य किसी भी तरह का दावा या पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी तरीके को अपनाने से पहले विशेषज्ञ या डॉक्टर की सलाह जरूर लें।