Monkeypox Virus Update : यौन संबंधों की वजह से फैला मंकीपॉक्स – WHO एक्सपर्ट

इस खबर को शेयर करें

Monkeypox Virus Update : तेजी से फैल रहे मंकीपॉक्स वायरस को लेकर WHO चिंतित है. WHO के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड, पुर्तगाल, स्पेन, स्वीडन, यूके और यूएस में मंकीपॉक्स के मामले सामने आये हैं. डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि मंकीपॉक्स के मामलें और बढ़ सकते हैं . जिसपर WHO नजर बनाये हुए हैं.

कैसे फैलता है ये वायरस ?
मंकीपॉक्स तब फैलता है जब कोई व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति, जानवर या वायरस से संक्रमित के संपर्क में आता है. वायरस त्वचा, रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट या आंख, नाक और मुंह के जरिए शरीर में प्रवेश कर सकता है. मानव-से-मानव में ये आमतौर पर रेस्पिरेटरी ड्रॉपलेट्स के जरिए ही फैलता है. पशु से इंसानों में ये काटने या खरोंच के फैल सकता है. मंकीपॉक्स सेक्स के दौरान भी एक इंसान से दूसरे में फैल सकता है और इसकी को लेकर WHO एक्सपर्ट ने एक चौंकाने वाला दावा कर दिया है.

WHO एक प्रमुख सलाहकार ने विकसित देशों में दुर्लभ बीमारी मंकीपॉक्स के फैलाव को अनोखी घटना बताया है. साथ ही उन्होंने यूरोप में हाल में हुईं दो रेव पार्टी में हुई सेक्सुअल एक्टीविटीज को मंकीपॉक्स प्रसार की संभावित वजह बताया है. WHO के इमरजेंसी डिमार्टमेंट के हेड रहे डॉ. डेविड हेमन ने कहा कि यौन संबंधों की वजह से इस बीमारी का फैलाव हुआ है.

WHO एक्सपर्ट का कहना है कि स्पेन और बेल्जियम में आयोजित दो रेव पार्टी में समलैंगिकों और अन्य लोगों के बीच सेक्सुअल एक्टीविटीज की वजह से बीमारी का प्रसार हुआ है. मंकीपॉक्स पहले अफ्रीका के बाहर नहीं फैला था, जहां पर ये स्थानीय स्तर बीमारी थी. हेमन ने कहा, हम जानते हैं कि मंकीपॉक्स तब फैल सकता है, जब संक्रमित के करीबी संपर्क में कोई आता है और यौन संबंधों की वजह से इस बीमारी का प्रसार और बढ़ जाता है.

इधर जर्मनी सरकार की रिपोर्ट में कहा गया है कि आगे मंकीपॉक्स के और भी मामले सामने आ सकते हैं. जर्मनी में चार पुष्ट मामलों का जुड़ाव ग्रेन केनेरिया समेत अन्य जगहों पर पार्टी के आयोजन से है जहां लोगों के बीच सेक्सुअल एक्टीविटीज हुई . WHO ने ब्रिटेन, स्पेन, इजरायल, फ्रांस, स्विट्जरलैंड, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया सहित 10 से ज्यादा देशों में मंकीपॉक्स के 90 से ज्यादा मामले दर्ज किए हैं.

कितनी संक्रामक ये बीमारी ?
डेनमार्क में भी मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आ गया है. वहीं, पुर्तगाल में 37 मामले आ चुके हैं. इटली में भी एक और नया मामला आया है. मैड्रिड के वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी एनरिक रूज एसकुदेरो ने कहा कि स्पेन की राजधानी में अब तक 30 केस की पुष्टि हो चुकी है. उन्होंने कहा कि केनेरी आइलैंड में ‘गे प्राइड कार्यक्रम’ और बीमारी के बीच संभावित जुड़ाव की जांच की जा रही है . जहां करीब 80 लोग बीमारी से पीड़ित नजर आए थे. WHO के सलाह सहूक की बैठक में कहा गया है कि अभी ऐसा कोई सबूत नहीं मिला है जिसमें मंकीपॉक्स के ज्यादा संक्रामक रुम में बदलाव के संकेत मिले हों.