Weather Update: देश के कुछ हिस्सों में जबरदस्त बारिश का अलर्ट, दिल्ली में आज आफत या राहत? मौसम विभाग ने दी ये जानकारी

Weather Update: Alert of heavy rain in some parts of the country, trouble or relief in Delhi today? Meteorological Department gave this information
Weather Update: Alert of heavy rain in some parts of the country, trouble or relief in Delhi today? Meteorological Department gave this information
इस खबर को शेयर करें

IMD Weather update: मौसम विभाग (IMD) ने देश के पूर्वी और प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में अगले दो दिनों में लू चलने की चेतावनी दी है. मौसम विभाग ने 9 अप्रैल तक पूर्वोत्तर क्षेत्र में भारी बारिश और तूफान आने की चेतावनी दी है. इसी के साथ ही वीकेंड यानी शनिवार को ओडिशा, गांगेय पश्चिम बंगाल, झारखंड, महाराष्ट्र के विदर्भ, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा और तेलंगाना के अलग-अलग इलाकों में लू चलने की संभावना है. आईएमडी ने कहा कि तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है.

Delhi Weather: दिल्ली में आज का मौसम

दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और रायलसीमा के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से 3 से 5 डिग्री ऊपर रहा. मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली में शनिवार और रविवार को तेज गर्मी से राहत मिलने का अनुमान लगाया है. इस दौरान दिल्ली का आसमान साफ रहने और हवा की रफ्तार तेज रहने की संभावना जताई गई है. आज अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. शुक्रवार को दिल्ली में हल्की बारिश होने का अनुमान लगाया गया था लेकिन एक दो जगहों पर हल्की फुल्की बूंदाबांदी हुई.

Heat stroke का खतरा बढ़ा स्वास्थ्य मंत्री ने दी चेतावनी
मौसम विभाग (IMD) ने हाल ही में भविष्यवाणी की है कि इस साल देश में अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रहेगा. वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) के मुताबिक, अप्रैल की शुरुआत से ही देश के कई हिस्सों में तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा रहा है, जिससे हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ गया है. केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने गर्मी से संबंधित बीमारियों के प्रबंधन के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा के बाद की दिशा-निर्देश जारी किए हैं. उन्होंने राज्य सरकारों और स्वास्थ्य सचिवों को चुनाव के दौरान पर्याप्त सुविधाएं मुहैया कराने को कहा है.